लेटैस्ट न्यूज़

सरकार ने पोर्टल के खेल में फंसा रखा है किसानों को : कुमारी सैलजा

चंडीगढ़. पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने बोला कि गवर्नमेंट किसानों की समस्याओं के प्रति गंभीर नहीं है, गवर्नमेंट ने पोर्टल के खेल में किसानों को फसा कर रख दिया है. मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसानों के लिए जी का जंजाल बन गया है, पिछले 15 दिनों ने 10902 शिकायतें लंबित है, बिना सत्यापन के किसान मंडी में गेहूं की फसल तक नहीं बेच पा रहे हैं. गवर्नमेंट को किसान हितैषी होने का दावा करने के बजाए उनके हितों की रक्षा करते हुए उनकी समस्याओं का निवारण करना चाहिए.
मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने बोला कि सरसों, गेहूं आदि फसल एमएसपी पर बेचने के लिए पहले मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करना गवर्नमेंट द्वारा जरूरी कर दिया गया है. रबी सीजन में प्रदेशभर में 1103095 किसानों पर पोर्टल पर 6419348 एकड़ का पंजीकरण करवाया था जिसमें से सिर्फ़ 6319060 एकड़ का सत्यापन हुआ. उन्होंने बोला कि प्रदेशभर में 50688 किसानों ने गलत पंजीकरण, फसल का नाम गलत दर्ज होने, क्षेत्रफल कम दर्ज होने, सत्यापन न होने से संबंधित शिकायतें दर्ज करवाई थी जिनमें से 10902 शिकायतें आज भी दर्ज हैं.
उन्होंने कहाकि इन शिकायतों का निपटारा न होने पर किसान मंडी में अपनी फसल तक नहीं बेच पा रहे हैं. भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, पलवल, महेंद्रगढ़ जिलों में सर्वाधिक शिकायतें लंबित हैं. उन्होंने बोला कि गवर्नमेंट को किसानों की समस्याओं और उनकी शिकायतों पर सबसे पहले ध्यान देना चाहिए, वर्ना तो किसानों ने इस चुनाव में गवर्नमेंट को सबक सिखाने का मन बना लिया है.
बुढ़ापा और विधवा पेंशन का जल्द हो भुगतानः
कुमारी सैलजा ने हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी को पत्र लिखकर अवगत करवाया है कि प्रदेश में बुजुर्ग और विधवा पेंशन धारकों को काफी कठिनाई हो रही है. भारतीय बैंक द्वारा आईएफएससी कोड में परिवर्तन करने से बुढ़ापा और विधवा पेंशन प्रक्रिया में अनावश्यक देरी हो रही है. ऐसे में इन पेंशन धारकों को पेंशन प्राप्त करने में मुश्किल हो रही है, ऐसे हालात में उनकी जीवनयापन पर गंभीर असर पड़ रहा है, बुढ़ापा और विधवाएं इस तकनीकी परेशानी के कारण अपनी जरूरतों के लिए धन प्राप्त करने में असमर्थ है. उन्होंने बोला है कि इस परेशानी के तुरन्त निवारण के लिए एक स्थायी प्रक्रिया स्थापित करने के लिए मुनासिब कदम उठाया जाए.

Related Articles

Back to top button