स्वास्थ्य

सांसों की खराब स्मेल को कम करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

Bad breath Home Remedies: सांसों की बदबू एक ऐसी प्रॉब्लम है जिसकी वजह से शर्मिंदा भी होना पड़ता है. दरअसल, ये परेशानी डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी सकता है. वैसे तो कई प्रोडक्ट्स ऐसे हैं, जो दुर्गंध को दूर करने में सहायता करते हैं, लेकिन कभी-कभी ये चीजें भी काम नहीं आ पाती हैं.

ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जो इस परेशानी में राहत दे सकते हैं. क्योंकि ये नुस्खे आपको अपने ही घर में बड़ी सरलता से मिल जाएंगे. तो चलिए सांसों की खराब स्मेल को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जो आपकी सहायता कर सकते हैं

मुंह में बदबू आने के कारण

  • सल्फर युक्त डाइट का अधिक सेवन करना
  • धूम्रपान और शराब
  • मसूढ़े की बीमारी
  • ओरल इंफेक्शन
  • दांत की सड़न

ये हैं कुछ घरेलू नुस्खे 

अदरक और शहद

अदरक और शहद का मिश्रण बनाकर इसे प्रतिदिन सेवन करने से सांसों की दुर्गंध कम हो सकती है. अदरक के एंटीबैक्टीरियल गुण और शहद की खुशबू दुर्गंध को दूर करती है.

तुलसी के पत्ते 

तुलसी की पत्तियों को चबाने से भी सांसों की दुर्गंध में राहत मिल सकती है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण दुर्गंध को कम करने में हेल्प करते हैं.

नीम की दातुन

नीम की दातुन का यूज करने से भी सांसों की बदबू कम हो सकती है. नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण सांसों की बदबू को दूर कर सकते हैं.

मुलेठी

सुबह और शाम मुलेठी को डेली चबाने से स्मेल को दूर कर सकते हैं. इसको लगातार यूज करने से इस परेशानी को बार-बार होने से रोका जा सकता है.

लौंग

लौंग को मसाले में इस्तेमाल करने से भी सांसों की बदबू को कम किया जा सकता है या खाना खाने के बाद एक लौंग को मुंह में रखकर उसका रस लेते रहने से भी बदबू से छुटकारा मिल सकता है.

पुदीना की पत्तियां 

पुदीना की पत्तियों को चबाने से भी सांसों की दुर्गंध में कम हो सकती है. आप चाहे तो कुछ पत्ते चबा सकते हैं या पानी में डालकर सेवन कर सकते हैं.

अनार की छाल

अनार के छिलकों को पानी में अच्छे से उबालें. फिर डेली कुल्ला करें. ऐसे लगातार करने से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है.

ये थे कुछ नॉर्मल और असरदार घरेलू तरीका सांसों की दुर्गंध को कम करने के लिए, लेकिन यदि बदबू काफी गंभीर है, तो चिकित्सक से कंसल्ट करें.

 

Related Articles

Back to top button