स्वास्थ्य

शरीर की इन परेशानियों को दूर करता है कीवी

फलों के
बारे में यह बोला जाता है कि यह हमारे शरीर को जरूरी पोषण तत्व प्रदान करते हैं.
हर फल में कोई न कोई ऐसा पोषक तत्व होता है जो हमारे शरीर को तंदुरुस्त रखने में
सहायक होता है. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फल हमारे स्वास्थ्यको बेहतर बनाते हैं. कई ऐसे फल हैं जो कई सारी गुणों के खान हैं, यानि उसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इन्ही फलों में से एक कीवी है. कीवी स्वाद से भरपूर और खट्टा-मीठा होता है. आप इसे खाने से स्वयं को रोक नहीं सकते हैं. इस फल की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आप छिलके के बिना और छिलके के साथ दोनों ढंग से खा सकते हैं. इसका खट्टा-मीठा स्वाद खाने में बहुत अच्छा लगता है.


कीवी में पोटेशियम फाइबर, विटामिन सी, फोलिक एसिड, विटामिन ई और पॉलीफेनॉल्स से भरपूर होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है इसलिए आप इसे अमृत फल मान सकते हैं. इसे खाने से आप कई सारी रोंगों से दूर रहेंगे और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

आज हम
अपने पाठकों को कीवी के कुछ ऐसे लाभ बताएंगे जिसे खाने के बाद आप कई सारी रोंगों से बच सकते हैं. आइए डालते हैं एक नजर कीवी
खाने से होने वाले फायदों पर—

आंखों से जुड़ी बीमारी

आपको यदि नहीं पता है तो बता दें कि आंखों से जुड़ी रोंगों में कीवी काफी अधिक लाभ वाला होता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और धुंधलापन की परेशानी भी दूर हो जाती है.

इम्युनिटी को रखता है मजबूत

कीवी खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है. इसे खाने से कई बीमारियाँ दूर रहती हैं. यदि आपको अपनी इम्युनिटी बढ़ानी है तो आपको कीवी जरूर खाना चाहिए. इसमें विटामिन- सी भरपूर मात्रा में होता है.

दिल को रखता है हेल्दी

कीवी खाने से दिल अच्छा रहता है. यह अच्छे से काम करता है. इसमें उपस्थित फाइबर, पोटेशियम बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम कीवी करती है. यह धमनियों को मजबूत करने का काम भी करती है.

कब्ज को करता है दूर

अगर आप काफी अधिक कन्स्टीपेशन के रोगी है तो 2-3 कीवी जरूर खाएं. कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए कीवी अच्छा होता है. यह पेट को साफ भी रखता है.

कीवी खाने का सही वक्त

कीवी खाने का ठीक समय सुबह 10 से 12 बजे तक का होता है. इस समय यदि आप कीवी खाएंगे तो इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी अधिक लाभ वाला होते हैं. इसे आप खाली पेट भी खा सकते हैं. खाली पेट खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह खट्टा पल है इसे खाने के बाद एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. खाली पेट खाने के बजाय आप इसे नाश्ता के बाद खा सकते हैं.

<!– और पढ़े…–>

Related Articles

Back to top button