स्वास्थ्य

रोजाना खाली पेट पिएं अदरक का पानी, फायदे जान आप भी रह जाएंगे दंग

अदरक बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कॉपर, मैगनीज, क्रोमियम, विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की बेजोड़ क्षमता होती है, इसलिए इसे प्रतिदिन खाने से गले की खराश दूर होती है और बढ़ते हुए टॉन्सिल को भी कम करने में सहायता मिलती है. इतना ही नहीं ये शरीर में होने वाले फ्री रेडिकल्स को बहुत जल्द समाप्त करता है.

अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट,रोगाणु रोधी,सूजन रोधी और कैंसर रोधी गुण भी पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए अनेक तरह से लाभदायक होता है. ये वेट लॉस में भी मददगार होता है. खाली पेट अदरक के रस को पीने से भी अनेकों लाभ मिलते हैं, जानते हैं इन फायदों के बारे में-

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

सुबह सवेरे खाली हाथ अदरक का रस पानी में डालकर पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता मिलती, जिससे यह डायबिटीज को मेंटेन रखने में भी सहायक होता है. ये शुगर की रोग से जुड़ी अनेक समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है.

मेटाबॉलिज्म मजबूत बनाए

एक गिलास गर्म पानी में अदरक के एक चम्मच रस को मिलाकर नियमित पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म मजबूत बनाए रखने में सहायता करता है और फिर इससे हम पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहते हैं. इतना ही नहीं एक बार सुबह इसको पीने से दिनभर सामान्य काम करने पर भी कैलोरी बर्न होती रहती है, जिससे वेट लॉस में सहायता मिलती है.

पेट के लिए लाभ वाला है

खाली पेट अदरक का पानी पीने से हमारी पाचन क्रिया तंदरुस्त रहती है और गैस, उल्टी, खट्टी डकार और मतली जैसी समस्याओं में राहत मिलती है.

स्किन संबंधित प्रॉब्लम को दूर करे

खाली पेट अदरक का रस पीने से हमारी बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करने में सहायता मिलती है. इसमें उपस्थित एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में सहायक होता है. अदरक का रस हमारे शरीर में खून से जुड़ी सभी प्रॉब्लम को दूर करने में सहायता करता है. इससे स्किन से जुड़ी सारी प्रॉब्लम स्वयं ही दूर हो जाती हैं.

सूजन रोधी गुण से भरपूर होता है

अदरक के रस में सूजन रोधी गुण पाया जाता है, जो हमारे शरीर में होने वाली किसी भी तरह के सूजन को कम करने में सहायता करता है.

Related Articles

Back to top button