स्पोर्ट्स

आर्चरी वर्ल्ड कप : 14 साल बाद इस कैटेगरी में जीता गोल्ड

आर्चरी में भारतीय रिकर्व मेंस टीम ने टॉप रैंक वाले साउथ कोरिया को हराकर 14 वर्ष बाद पहली बार आर्चरी वर्ल्ड कप में इस कैटेगरी में गोल्ड जीता. आर्चरी वर्ल्ड कप स्टेज-1 चीन के शंघाई में खेला जा रहा है. तरूणदीप राय, धीरज बोम्मदेवरा और प्रवीण जाधव की मेंस टीम ने गोल्ड मेडल जीता.

इस तिकड़ी ने मिलकर फाइनल में कोरिया की वर्ल्ड और एशियन चैंपियन ली वूसोक और ओलंपिक चैंपियन किम जे देओक और किम वूजिन की टीम को 5-1 (57-57, 57-55, 55-53) से हराया.

दीपिका कुमारी ने मां बनने के बाद की वापसी, सिल्वर जीता
दीपिका कुमारी ने दिसंबर 2022 में अपनी मां बनने के बाद पहली बार वर्ल्ड टूर्नामेंट में वापसी करते हुए इंडिविजुअल इवेंट में सिल्वर जीता. दीपिका ने क्वार्टर फाइनल में कोरियाई जियोन हुनयोंग को 6-4 से हराया, इसके बाद सेमीफाइनल में एक और कोरियाई, सुहयोन को 6-0 (29-28, 29-27, 28-26) से हराया. खिताबी मुकाबले में दीपिका उसी राष्ट्र की चैंपियन लिम सिह्योन के विरुद्ध 6-0 (27-26, 29-27, 28-27) से हार गई.

अंकिता-धीरज ने ब्रॉन्ज जीता
अंकिता भक्त और धीरज की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. टीम नें ब्रॉन्ज मेडल मैच में मैक्सिको की जोड़ी को 6-0 से हराया. इस जीत के साथ वर्ल्ड कप स्टेज 1 में हिंदुस्तान के 5 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज हो गया है.

जून में होगा अंतिम ओलिंपिक क्वालिफायर
ऑर्चरी में ओलिंपिक 2024 के अंतिम क्वालिफायर जून में टर्की के अंताल्या में खेले जाएंगे. यदि टीम क्वालीफायर के माध्यम से भी पेरिस 2024 में स्थान नहीं बना पाती है तो वह वर्ल्ड रैंकिंग में क्वालीफाई करने के लिए मजबूत स्थिति में हैं. हिंदुस्तान के पास अभी तीरंदाजी में एक ओलंपिक कोटा है, जो धीरज ने मेंस रिकर्व इंडिविजुअल कैटेगरी में अर्जित किया है.

 

Related Articles

Back to top button