स्वास्थ्य

क्या खाली पेट कॉफी पीने से हो सकती है अपच…

Is It OK To Drink Coffee On An Empty Stomach: कई लोगों की सुबह कॉफी के बिना अधूरी सी रहती है. यह उन्हें महत्वपूर्ण एनर्जी देती है, जिससे वो तरोताजा महसूस करते हैं. यह आपको एनर्जेटिक बनाने और इसमें उपस्थित कैफीन मूड, दिमाग के काम करने की ताकत में भी सहायता करता है.

वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं, जो बिना कॉफी के रह ही नहीं सकते है. सुबह सबसे पहले एक कप कॉफी पीना कितना सेफ है या नहीं इस पर कई वर्षों से बहस चल रही है और कितने कप सेवन करना ठीक है ये भी एक अलग विषय है. एक्सपर्ट के अनुसार, कॉफी वजन घटाने में मददगार है और टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर और दिल की स्वास्थ्य जैसी रोंगों से बचाती है.

हालांकि, यह भी माना जाता है कि सुबह सबसे पहले एक कप कॉफी पीने से पेट से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है.हालांकि, एक्सपर्ट का बोलना है कि कॉफी हर लोगों को भिन्न-भिन्न तरह से असर करती है. सेंसिटिव लोगों के लिए, इसे खाली पेट पीने से अपच या अन्य छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं.

क्या कॉफी पाचन से जुड़ी समस्याओं का कारण बनती है?

कॉफी की कड़वाहट पेट में एसिड को बढ़ाने में सहायता करती है, जो आपके पेट में जलन पैदा कर सकती है, चिड़चिड़ा बोवेल सिंड्रोम जैसे गट डिसऑर्डर के लक्षणों को खराब कर सकती है और अल्सर और अपच का कारण बन सकती है. इसके अलावा, खाली पेट खासकर नुकसानदायक है क्योंकि एसिड आपके पेट की परत को हानि पहुंचाने से रोकने के लिए कोई अन्य भोजन उपस्थित नहीं है.

डॉक्टरों के अनुसार, कैफीन निचली एसोफैगस को ढीला कर देता है, जो एसोफैगस और पेट के बीच का रास्ता है, जिससे एसोफैगस और पेट के बीच की बाधा कमजोर हो जाती है. कॉफी का आपके शरीर पर अन्य असर भी पड़ता है. कई लोगों में, यह पतले मल का कारण भी बनता है, जो असुविधाजनक हो सकता है. एक्सपर्ट का मानना है कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रभावों से परे, कुछ लोगों को लग सकता है कि खाली पेट कॉफी पीने से घबराहट होती है.

क्या कॉफी तनाव बढ़ाती है?

खाली पेट कॉफी पीने से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है. आपके अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा उत्पादित एक हार्मोन जो मेटाबॉलिज्म, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है. स्टडीज के अनुसार, कॉफी कोर्टिसोल उत्पादन को उत्तेजित करती है और सुबह सबसे पहले इसे पीना, जब तनाव का लेवल पहले से ही अधिक होता है, लंबे समय में आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है.

अन्य साइड इफेक्ट 

  • कैफीन की लत लग सकती है.
  • अधिक मात्रा में पीने से चिंता, बेचैनी, दिल की धड़कन और पैनिक अटैक बढ़ सकते हैं.
  • कुछ लोगों में सिरदर्द, माइग्रेन और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है.

कॉफी से जुड़ी पेट की समस्याओं को कैसे मैनेज करें 

अगर आप एसिड रिफ्लक्स, पेट दर्द या अन्य लक्षणों महसूस करते हैं तो खाली पेट कॉफी पीने से अधिक लाभ नहीं होता है, लेकिन यदि आप सुबह एक कप से पहले नाश्ता नहीं कर सकते हैं, तो अन्य चीजों में परिवर्तन कर सकते हैं.

एसिडिटी को कम करने के लिए आप अपनी कॉफी में दूध या क्रीम मिला सकते हैं. यदि आप लैक्टोज हैं, तो प्लांट बेस्ड दूध का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है. मामूली भुनी हुई कॉफी की तुलना में गहरे रंग की भुनी हुई कॉफी पेट के एसिड को उत्तेजित करने पर असर डालती है, इसलिए अपनी कॉफी उसी के मुताबिक बनाएं. यदि आप घबराहट, एसिड रिफ्लक्स, या अन्य समस्याओं का महसूस कर रहे हैं जो कैफीन के कारण हो सकती हैं तो कॉफी की मात्रा कम कर दें या डिकैफ़िनेटेड कॉफी चुनें.

 

Related Articles

Back to top button