स्वास्थ्य

आंतों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं ये फूड्स

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखना जरूरी है. आंत पाचन, पोषक तत्वों के अवशोषण और प्रतिरक्षा कार्य में मौलिक किरदार निभाती है. हालाँकि, कुछ फूड्स ऐसे हैं, जो आंतों पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं. इनके सेवन से सूजन, परेशानी और पाचन संबंधी गड़बड़ी हो सकती है. आपको जानकर आश्चर्य होगी कि ये सब कोलन कैंसर (पेट का कैंसर) का कारण भी बन सकता है. इसलिए आपके लिए यह जानना जरुरी है कि कौन से फूड्स आपकी आतों को हानि पहुंचा रहे हैं. ऐसे फूड्स का सेवन करने से परहेज करें या फिर अपनी डाइट से बाहर कर दें और एक अच्छी स्वस्थ जीवन को बढ़ावा दें.

प्रोसेस्ड फूड्स- रिफाइंड चीनी, अस्वास्थ्यकर वसा से भरपूर और एडिटिव्स वाले फूड्स आंत में बैक्टीरिया के संतुलन को खराब कर सकते हैं. इससे आतों में सूजन की परेशानी हो सकती है.

तले हुए फूड्स- आंत के लिए तले हुए फूड्स को पचाना कठिन होता है. ये फूड्स अधिक फैट से भरपूर होते हैं, जो सूजन और जलन में सहयोग कर सकते हैं.

मसालेदार खाना- मसालेदार भोजन आंतों की परत में जलन पैदा कर सकता है. इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) या इंफ्लेमेटरी बाउल बीमारी (आईबीडी) की परेशानी से जूझ रहे लोगों को मसालेदार खाने से आतों में अधिक परेशानी होती है.

ग्लूटेन युक्त फूड्स- सीलिएक बीमारी या ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले व्यक्तियों के लिए ग्लूटेन से भरपूर फूड्स खाने से आंतों को हानि हो सकता है और दस्त, पेट दर्द और सूजन जैसी परेशानी पैदा हो सकती हैं.

शराब- अधिक शराब का सेवन आंतों की परत को परेशान कर सकता है. ये आंत के काम को बाधित कर सकता है और सूजन में सहयोग कर सकता है.

फैट से भरपूर फूड्स- फैट से भरपूर फूड्स खासकर संतृप्त और ट्रांस वसा का जरुरत से अधिक सेवन करना सूजन में सहयोग कर सकता है और आंतों के कार्य को ख़राब कर सकता है.

एसिडिक फूड्स- फूड्स और ड्रिंक्स जैसे खट्टे फल और कुछ प्रकार के रस में एसिड होता है, जो  एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकते हैं और अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में आंतों की परत में जलन पैदा कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button