स्वास्थ्य

रीढ़ की हड्डी का दर्द जड से गायब कर देंगे ये योगासन

आजकल खराब जीवनशैली के कारण कई रोंगों का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसके अतिरिक्त लोग आलस के कारण शारीरिक गतिविधियां कम कर देते हैं और पूरा दिन बैठे-बैठे ही बिता देते हैं, लेकिन इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. सारा दिन एक ही स्थान बैठकर कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और कंप्यूटर पर काम करने से कमर दर्द जैसी परेशानी होने लगती है. इसके अतिरिक्त जो लोग गलत ढंग से बैठते हैं, उन्हें गलत मुद्रा के कारण भी पीठ दर्द की परेशानी हो सकती है. कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ योगासन कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ योगासन बताएंगे जो कमर दर्द से राहत दिलाएंगे. हमें बताइए.

मकरासन
मकरासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. फिर कोहनियों के सहारे सिर और कंधों को ऊपर उठाएं और ठुड्डी को हथेलियों पर टिकाएं. अपनी आँखें बंद करें और अपने पूरे शरीर को आराम करने दें. 5-10 मिनट तक इस आसन का अभ्यास करने के बाद वापस इसी स्थिति में आ जाएं.

बालासन
यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने में भी सहायता करता है. इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं और फिर अपने शरीर का सारा वजन अपनी एड़ियों पर डालें. अब गहरी सांस लें और आगे की ओर झुकें. इस बीच, सुनिश्चित करें कि आपकी छाती जांघों को छूए और माथे से फर्श को छूने की प्रयास करें. कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें और फिर वापस आ जाएं.

भुजंगासन
भुजंगासन रीढ़ की हड्डी के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. इसके लिए सबसे पहले फर्श पर पेट के बल लेट जाएं. फिर दोनों पैरों को सीधा करके जोड़ लें. अब दोनों हाथों को चेहरे के सामने रखें. दोनों हाथों की अंगुलियों को पान के पत्ते का आकार दें. अपनी ठुड्डी को उसी आकार में रखें. फिर सांस भरते हुए धीरे-धीरे दोनों हाथों को सीधा कर लें. कुछ देर उसी स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपनी मूल स्थिति में आ जाएं

ताड़ासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले खड़े हो जाएं. फिर अपनी पीठ और गर्दन को सीधा रखें. फिर अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने शरीर को ऊपर की ओर खींचें. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और सांस लें. अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपनी बांहों और शरीर को वापस पहले वाली स्थिति में ले आएं. ऐसा कम से कम 3-4 बार करें

Related Articles

Back to top button