स्वास्थ्य

महिलाओं के लिए रागी क्यों हैं फायदेमंद

भारत के मोटे अनाजों में एक रागी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ वाला है. रागी ही एक मात्र ऐसा आटा है जिसमें फाइबर, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. इसके सेवन से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं. स्त्रियों के लिए रागी विशेष रूप से लाभ वाला है. रागी की खाने का ठीक तरीका और इसके लाभ बता रही हैं डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल.

रागी खाएं स्वास्थ्य बनाएं

रागी फाइबर, आयरन और कैल्शियम का बेहतरीन साधन है. इसका नियमित सेवन करने से कई रोगों से दूर रहा जा सकता है. आयुर्वेद में रागी खाने के कई फायदा बताए गए हैं. इसमें उपस्थित फाइबर इसे पचने में सरल बनाता है. आयरन हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और कैल्शियम हड्डियां मजबूत बनाता है. रागी के फायदों की देखते हुए ही एक्सपर्ट इसे डाइट में शामिल करने की राय देते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करे

रागी खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स गेहूं के मुकाबले काफी कम है इसलिए गेहूं की रोटी के बजाय रागी की रोटी खाएं. डायबिटीज के पेशेंट रागी को अपनी डाइट में शामिल कर अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल घटाए

रागी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है, जिससे दिल की बीमारियां होने की संभावना नहीं रहती. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो उन्हें अपनी डाइट में रागी को शामिल करना चाहिए.

शरीर से टॉक्सिन बाहर करे

रागी में उपस्थित फाइबर इसे पचने में सरल बनाता है. इसके सेवन से गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याएं नहीं होतीं. रागी के सेवन से शरीर से जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं.

महिलाओं के लिए लाभ वाला है रागी

महिलाओं के शरीर में बार बार हार्मोन्स का असंतुलन होता रहता है. इससे वजन बढ़ना, कमजोरी, एनीमिया जैसी समस्याएं होती रहती हैं. महिलाएं यदि अपनी डाइट में रागी को शामिल करती हैं तो कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से बच सकती हैं.

मां का दूध बढ़ाए

बच्चे के जन्म के बाद स्त्रियों के लिए रागी का सेवन बहुत लाभ वाला है. रागी खाने से मां का दूध बढ़ता है और शिशु को दूध की कमी नहीं होती. प्रसव के बाद स्त्रियों को रागी के लड्डू, रागी का राब, रागी की रोटी आदि खाने की राय दी जाती है.

वजन घटाए

रागी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और बार बार खाने की ख़्वाहिश नहीं होती. जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए रागी का सेवन बहुत लाभ वाला है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

रागी में आयरन की मात्रा काफी होती है. इसके प्रतिदिन सेवन से हीमोग्लोबिन बढ़ता है. जिन लोगों की एनीमिया की परेशानी है उन्हें अपनी डेली डाइट में रागी को शामिल करना चाहिए.

कब्ज में राहत

फाइबर से भरपूर रागी गैस, एसिडिटी और कब्ज से राहत देता है. जिन लोगों का खाना ठीक से नहीं पचता उन्हें रागी का सेवन प्रारम्भ कर देना चाहिए. शरीर में सूजन होने पर भी रागी के सेवन से बहुत लाभ मिलता है. रागी खाने से सूजन कम होती है.

रागी को कैसे खाएं

आमतौर पर लोग रागी की रोटी खाना पसंद करते हैं. घी में सेंकी हुई रागी की रोटी बहुत टेस्टी होती है. इसके अतिरिक्त रागी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप रागी दलिया, रागी डोसा, रागी उपमा, रागी के लड्डू, रागी का राब बनाकर इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं.

 

विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कुंदरू की सब्जी स्वास्थ्य के बहुत लाभ वाला है. वजन घटाने से लेकर पाचन सुधारने तक कुंदरू की सब्जी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाती है.
जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए कुंदरू की सब्जी का सेवन बहुत लाभ वाला है. यदि आप मोटापे से परेशान हैं और वजह घटाने की सोच रहे हैं तो कुंदरू की सब्जी का सेवन प्रारम्भ कर दें. एनीमिया के शिकार लोगों को कुंदरू का सेवन जरूर करना चाहिए.
कुंदरू में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जिससे ये भोजन को पचाने में सहायक है. मेडिका हॉस्पिटल, रांची की सीनियर डाइटीशियन डाक्टर विजयश्री प्रसाद बता रही हैं कुंदरू खाने के फायदे.

सेहत से लेकर त्वचा और बालों के लिए बहुत गुणकारी है चावल का पानी. इसे फेंकने के बजाय इस्तेमाल में लाएं और कई रोगों से राहत पाएं. चावल का मांड पीने से शरीर से टॉक्सिक तत्व बाहर निकल जाते हैं, पाचन ठीक रहता है, दस्त की परेशानी दूर होती है, शरीर को ऊर्जा मिलती है. स्टार्च बनाने के लिए चावल के पानी को भिगोएं या उबालें. डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल बता रही हैं

Related Articles

Back to top button