स्वास्थ्य

महिलाओं और पुरुषों के लिए वजन घटाने में ये आहार है सर्वोत्तम

आजकल ज्यादातर लोगों को वजन बढ़ने की परेशानी होती है. वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं वजन को नियंत्रण में रखने के लिए प्रोसेस्ड फूड से बचना और साबुत अनाज का सेवन करना हमेशा अच्छा होता है. कार्बोहाइड्रेट, आलू, चावल और मिठाई जैसे खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाने के लिए उत्तरदायी होते हैं. मुनासिब डाइट चार्ट का पालन करके भी वजन कम किया जा सकता है. तो फिर जानें स्त्रियों और मर्दों दोनों के लिए वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम भारतीय आहार योजना .

महिलाओं के लिए वजन घटाने के लिए भारतीय आहार योजना

भूमध्यसागरीय आहार
भूमध्यसागरीय आहार में फल, सब्जियाँ, मेवे, साबुत अनाज और जैतून का ऑयल शामिल होता है और इसे सबसे स्वास्थ्यप्रद आहार माना जाता है.

अगर कोई स्त्री किसी रोग से पीड़ित है या गर्भावस्था की स्थिति में कम कार्ब वाले आहार से
बचना चाहिए. कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार स्त्रियों के हार्मोन के स्तर में सुधार करेगा और मासिक धर्म की नियमितता में सहायता करेगा. यह आहार योजना कम वसा वाले आहार की तुलना में अल्पकालिक वजन घटाने के लिए बेहतर काम करती है.

कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार प्रोटीन और गैर-स्टार्च वाली सब्जियों से भरपूर होता है. इनमें अंडे, मछली, ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी गैर-स्टार्च वाली सब्जियां, संतरे, स्ट्रॉबेरी, रसभरी जैसे फल और अखरोट, बादाम, चिया बीज आदि जैसे मेवे शामिल होने चाहिए.

DASH (उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण)
DASH आहार में सब्जियां, साबुत अनाज, फल और ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं जिनमें नमक और चीनी की मात्रा अधिक होती है और यह स्त्रियों में रक्तचाप को कम करने में सहायता करते हैं. तो, मोटापा या अतिरिक्त पेट की चर्बी कम करने के लिए DASH डाइट प्लान अपनाएं.

पुरुषों के लिए वजन घटाने के लिए भारतीय आहार योजना

पौध-आधारित आहार
वजन घटाने के लिए मर्दों को साबुत अनाज, पौध-आधारित (डब्ल्यूएफपीबी) आहार का पालन करना चाहिए. WFPB शाकाहारी भोजन के समान नहीं है. वजन घटाने के लिए ऐसे भारतीय खाद्य पदार्थों में अंडे, चिकन, मछली, पनीर और दही जैसे पशु उत्पाद शामिल हैं. ऐसे आहार में फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

कम कार्ब आहार लेने वाले मर्दों में
महिलाओं की तुलना में आंत में वसा विकसित होने की अधिक आसार होती है. कम कार्ब वाला आहार वजन घटाने में सहायता कर सकता है. कोई भी आहार जो शरीर की ऐसी वसा से लड़ता है वह मर्दों के लिए उपयुक्त है. वजन कम करने के लिए मर्दों के लिए कम कार्ब आहार में सब्जियां, मांस, अंडे, फल और नट्स शामिल हैं.

उच्च प्रोटीन आहार
उच्च प्रोटीन आहार में मछली, चिकन, दाल, अंडे और टोफू शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button