स्वास्थ्य

बच्चों को नाश्ते में खिलाएं पोषण से भरपूर ये चीजे

बच्चों को पोषण युक्त भोजन मिले, उनके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जरूरी है. पौष्टिक नाश्ता न सिर्फ़ उन्हें स्वस्थ रखता है बल्कि उनके शारीरिक और मानसिक विकास को भी बढ़ावा देता है. हालाँकि, सुबह की भागदौड़, खासकर विद्यालय जाने वाले बच्चों के लिए, अक्सर माता-पिता इस दुविधा में पड़ जाते हैं कि नाश्ते के लिए क्या बनाया जाए जो टेस्टी और स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ-साथ शीघ्र बन जाए. यहां कुछ नाश्ते के विकल्प दिए गए हैं जो न सिर्फ़ शीघ्र तैयार हो जाते हैं बल्कि पोषण से भरपूर होते हैं, जो बच्चों और पूरे परिवार दोनों के लिए उपयुक्त हैं.

1. सूजी या ओट्स उपमा
उपमा, एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजन, न सिर्फ़ टेस्टी है बल्कि पौष्टिक भी है, जो इसे नाश्ते का एक आदर्श विकल्प बनाता है. हालाँकि यह पारंपरिक रूप से सूजी के साथ बनाया जाता है, आप अतिरिक्त पोषण के लिए इसे जई के साथ भी बनाने का कोशिश कर सकते हैं. इसके पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए, इसे तैयार करते समय विभिन्न प्रकार की सब्जियां और मूंगफली जोड़ने पर विचार करें.

 

2. दही फ्रूट चाट
बच्चों को फल परोसने के लिए दही फ्रूट चाट एक उत्कृष्ट विकल्प है. बस दही के साथ अपनी पसंद के कटे हुए फल मिलाएं, और कुरकुरापन और अतिरिक्त पोषण के लिए कुछ मेवे और बीज मिलाएं. मिठास के लिए चीनी की स्थान शहद डालें.

3. प्रोटीन से भरपूर ऑमलेट
ऑमलेट बच्चों के लिए एक त्वरित और प्रोटीन युक्त नाश्ता विकल्प है. पनीर, प्याज, टमाटर और धनिया जैसी सामग्री मिलाकर इसके पोषण मूल्य को बढ़ाएं. अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और बच्चों की ऊर्जा के स्तर को बनाए रखते हुए उनकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं.

4. पोहा – 
यदि आपको ऐसे नाश्ते के विकल्प की जरूरत है जो तुरंत तैयार किया जा सके, तो पोहा (चपटा चावल) सबसे अच्छा विकल्प है. यह न्यूनतम ऑयल के इस्तेमाल के साथ सिर्फ़ 10-15 मिनट में तैयार हो सकता है. इसे और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इसमें टमाटर, करी पत्ता, हरा धनिया और मटर के साथ भुनी हुई मूंगफली और काजू भी मिलाएं

5. घर पर बने ड्राई फ्रूट लड्डू
आप अपने बच्चों के लिए पहले से ही ड्राई फ्रूट के लड्डू बनाकर रख सकते हैं जब वे शीघ्र में हों तो बस उन्हें एक या दो लड्डू दे दें. इन्हें बनाने के लिए अंजीर, किशमिश, सूखे क्रैनबेरी, अखरोट, बादाम, काजू और पिस्ते को घी में भून लें मिठास के लिए गुड़ और खजूर का प्रयोग करें सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और लड्डू का आकार दे दें ये लड्डू न सिर्फ़ ऊर्जा बढ़ाते हैं बल्कि आपके बच्चों को स्वस्थ रखने में भी सहायता करते हैं.

अंत में, नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन है, खासकर बच्चों के लिए. उन्हें तुरंत तैयार होने वाले पौष्टिक विकल्प प्रदान करना जरूरी है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपने दिन की आरंभ ठीक ढंग से करें. नाश्ते के इन विचारों से आप अपने बच्चों और पूरे परिवार के लिए स्वाद और पोषण दोनों की आवश्यकताओं को सरलता से पूरा कर सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button