स्वास्थ्य

देसी घी खाने से स्वास्थ्य को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क.. रोटी पर घी लगाकर खाया जाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ वाला माना जाता है. इसके गुण शरीर को फिट रखने में सहायता करते हैं. घी में विटामिन ए, डी, ई और घुलनशील विटामिन होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ, आंखों और प्रतिरक्षा प्रणाली को एक्टिव रखने में सहायता करते हैं. इसके अतिरिक्त घी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले हानि से बचाते हैं. तो आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से घी खाने के कुछ और स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं.

पाचन तंत्र मजबूत होगा
विशेषज्ञों के मुताबिक, सीमित मात्रा में घी का सेवन लाभ वाला होता है. इसका अधिक सेवन करने से शरीर को लाभ की स्थान हानि होता है. रोज सुबह गुनगुने पानी में 2 चम्मच घी मिलाकर पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. पाचन तंत्र मजबूत होने पर मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जिससे शरीर में उपस्थित अतिरिक्त चर्बी को समाप्त करने में भी सहायता मिलती है. घी के नियमित सेवन से मोटापा कम हो जाएगा.

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी
घी में पाए जाने वाले विटामिन ए और ब्यूटिरिक एसिड प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायता करते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए चिकित्सक भी देसी घी खाने की राय देते हैं.

कमजोरी दूर होगी
रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से शरीर को ताकत मिलती है. यदि आपका शरीर कमजोर है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

हड्डियां मजबूत हो जाएंगी
घी में विटामिन K2 पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति करने में सहायता करता है. घी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं.

कब्ज दूर हो जाएगी
अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं तो घी का सेवन आपके लिए लाभ वाला हो सकता है. घी का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. प्रतिदिन भोजन से पहले 1 चम्मच देसी घी खाएं, यह आपके पाचन तंत्र और शरीर को साफ करने में सहायता करता है.

दृष्टि तेज़ हो जायेगी
सुबह खाली पेट दूध के साथ 1 चम्मच घी का सेवन करें और रात को सोने से पहले चीनी और काली मिर्च पाउडर का सेवन करें. इससे आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी

Related Articles

Back to top button