स्वास्थ्य

जाने थॉयराइड मरीजों के लिए धनिया पानी के फायदे

धनिए का इस्तेमाल अमूमन भारतीय घरों में किया ही जाता है. कभी अपने खाने को गार्निश करने के लिए तो कभी स्वाद बढ़ाने के लिए चटनी के रूप में इसका सेवन किया जाता है. हालांकि, धनिया केवल खाने की रंगत या स्वाद ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि इसे स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही गुणकारी माना गया है. कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त धनिया भिन्न-भिन्न तरह की रोंगों में लाभ वाला है. खासतौर से, यदि किसी आदमी को थॉयराइड की परेशानी है तो उसके लिए धनिया बहुत ही लाभ वाला साबित हो सकता है. इससे हार्मोन को रेग्युलेट करने से लेकर अन्य कई फायदा मिल सकते हैं. तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि थॉयराइड के रोगियों के लिए धनिया किस तरह लाभ वाला है-

होते हैं कई पोषक तत्व

धनिया में कई जरूरी विटामिन और खनिजों पाए जाते हैं. मसलन, इसमें विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व आपकी ओवर ऑल हेल्थ को सपोर्ट करते हैं. इससे आपके थॉयराइड फंक्शन को भी रेग्युलेट होने में काफी सहायता मिलती है.

एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रोपर्टीज

धनिया में कुछ ऐसे कंपाउंडस होते हैं, जिनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रोपर्टीज पाई जाती हैं. इसकी वजह से इसके सेवन से थॉयराइड ग्लैंड में इन्फ्लेमेशन कम होती है. इस तरह कहीं ना कहीं थॉयराइड डिसऑर्डर से जुड़े लक्षणों को कम किया जा सकता है.

पाए जाते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट 

धनिया में कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट्स, जैसे फ्लेवोनोइड और बीटा-कैरोटीन आदि भी पाए जाते हैं. ये सेल्स को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में सहायता करते हैं. जिससे कारण थॉयराइड विकारों के जोखिम को कम करने में काफी सहायता मिल सकती है.

तनाव होता है कम

धनिया में ऐसे कुछ कंपाउंड्स होते हैं जिनका नर्वस सिस्टम पर अच्छा असर पड़ता है. इससे नर्वस सिस्टम शांत होता है. यह ना सिर्फ़ आपकी बॉडी को अधिक रिलैक्स फील करवाता है, बल्कि इससे थॉयराइड के रोगियों को भी फायदा मिलता है. थॉयराइड हेल्थ के लिए तनाव को मैनेज करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि तनाव थॉयराइड डिसऑर्डर से जुड़े लक्षणों को बढ़ा सकता है.

 

Related Articles

Back to top button