राष्ट्रीय

सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग नहीं करने वालों पर लगेगा जुर्माना

सूखे और गीले कचरे को भिन्न-भिन्न नहीं करने वाले रायपुर नगर निगम अब लोगो को जुर्माना लगाएगा . सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के अनुसार सभी रिहायशी और आवासीय कालोनियों और अपार्टमेंट को इसके कठोर निर्देश दिए गए हैं.

शुक्रवार को जोन 4 की टीम ने पंडित रविशंकर शुक्ल वार्ड के नूरानी चौक स्थित सरस्वती निवास गर्ल्स हॉस्टल में 500 रुपए जुर्माने की कार्रवाई की है. जोन 4 के सवास्थ अधिकारी ने कहा कि लोगो से अपील के बाद भी घरों से लोग सूखा एवं गीला कचरा मिक्स करके दिया जा रहा था जिसके विरुद्ध कार्रवाई की गई है.

अब होगी जुर्माने की कार्रवाई

रायपुर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए रायपुर नगर निगम पालिका के आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने सभी 10 जोनों के अनुसार सभी 70 वार्डों में गीला एवं सूखा कचरा अलग अगल डस्टबीन में रखकर देने के निर्देश दिए है. इसके लिए रायपुर निगम ने भी जागरुकता अभियान चलाया था.

बावजूद इसके लोग कचरा भिन्न भिन्न करके नही दे रहे है. रायपुर निगम कमिश्नर ने लोगो से सूखा और गीला कचरा अलग करने के बोला है. ऐसा नही करने पर सभी जोन ऑफिसरों को जुर्माने की कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए है.

क्यों किया जा रहा ऐसा ?

राष्ट्रीय रैंकिंग में रायपुर को बेहतर जगह पर लाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है. इसे निगम इस बार बहुत गंभीरता से ले रहा है. सूखे और गीले कूड़े के पूरा पृथक्करण न होने से शहर की रैंकिंग न बिगड़े, इसलिए अब भिन्न-भिन्न दिन गीला और सूखा कचरा लिया जाएगा.

टाेल फ्री नंबर जारी

गीला और सूखा कचरा लेने के इस अभियान में जन सुविधा और कम्पलेन दर्ज करने के लिए टोल फ्री नं- 18002709992 भी जारी किया गया है. इस नंबर पर आम नागरिक अपने क्षेत्र में कचरा कलेक्शन में लगे गाड़ी से संबंधित जानकारी या कोई कम्पलेन दर्ज करा सकेंगे.

मलमा फेंके जाने पर भी जुर्माना

रायपुर नगर निगम क्षेत्र में स्वच्छता अभियान के अनुसार लगातार जोन अधिकारी और स्वास्थ अधिकारी फिल्ड पर जाकर सर्वे कर रहे है. शुक्रवार को कारावास रोड में बाहर मलमा डाले जाने की कम्पलेन मिलने पर निगम ने संतोष साहू पर 2000 रुपए जुर्माने की कार्रवाई की है.

Related Articles

Back to top button