बिज़नस

भारत में ही अपनी दो पॉपुलर SUVs का प्रोडक्शन करेगी JLR

टाटा मोटर्स के ओनरशिप वाली कंपनी जगुआर लैंड रोवर (JLR) अभी हिंदुस्तान में ही अपनी दो पॉपुलर SUVs का प्रोडक्शन करेगी. कंपनी द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, वो अपनी पॉपुलर SUV रेंज रोवर (Range Rover) और रेंज रोवर स्पोर्ट (Range Rover Sport) को अब हिंदुस्तान में ही तैयार करेगी. बता दें कि हिंदुस्तान में इन दोनों मॉडल की डिमांड बहुत हाई है. इन दोनों SUV के 54 वर्षों के प्रोडक्शन का ये पहला मौका है जब इन्हें हिंदुस्तान में तैयार किया जाएगा. बता दें कि कंपनी के पुणे प्लांट में रेंज रोवर वेलार, रेंज रोवर इवोक, जगुआर एफ-पेस और डिस्कवरी स्पोर्ट को तैयार किया जा रहा है.

1.8 करोड़ की कार 1.4 करोड़ में मिलेगी
अब तक इन SUVs का प्रोडक्शन यूके के सोलिहुल में किया जाता रहा है. यहां तैयार ये SUVs पूरे विश्व के 121 राष्ट्रों के बाजारों में बेची जाती है. बताया जा रहा है कि लोकल प्रोडक्शन से इन SUVs की कीमतों में 18 से 22% की कमी आ सकती है. बताया जा रहा है कि रेंज रोवर की मूल्य 3.3 करोड़ रुपए से घटकर 2.6 करोड़ रुपए और रेंज रोवर स्पोर्ट की मूल्य 1.8 करोड़ रुपए से घटकर 1.4 करोड़ रुपए हो जाएगी. कंपनी ने हिंदुस्तान में अगले 2 से 3 वर्षों में अपनी सेल्स को दोगुना करने की योजना बनई है.

ICE के साथ EV व्हीकल पर भी फोकस

JLR अपनी ICE व्हीकल के साथ फ्यूचर में इलेक्ट्रिक व्हीकल के आधा दर्जन से अधिक नए मॉडल लॉन्च करने की योजना भी बना रही है. कंपनी ने भारतीय बाजार में 2009 में एंट्री की थी, जिसके बाद से उसे तेजी से कामयाबी मिल रही है. अंबा को आशा है कि हिंदुस्तान का लक्जरी कार बाजार जो 2023 में 25% बढ़कर 48,000 यूनिट तक पहुंच गया, इसी रफ्तार को जारी रखेगा. उन्हें अगले 2 से 3 वर्षों में लग्जरी सेगमेंट में ईवी की सेल्स दोगुना होकर 8% होने की आशा है.

टीम को लोकल प्रोडक्शन की खुशी
टाटा समूह के प्रेसिडेंट एन चंद्रशेखरन ने 15 वर्ष पहले जगुआर लैंड रोवर ब्रांड को टाटा परिवार में लाने के लिए टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा की प्रशंसा की. उन्होंने बोला कि रेंज रोवर का प्रोडक्शन यहां हिंदुस्तान में होगा, यह जानकार बहुत अच्छा लग रहा है. यह एक बहुत ही खास क्षण है और मुझे इस पर गर्व है. इस कदम से कंपनी को भविष्य में राष्ट्र में बिक्री में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगा. उन्हें पूरा विश्वास है कि आगे की यात्रा बहुत बढ़िया रहने वाला है.

ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए बड़ा कदम

जगुआर लैंड रोवर इण्डिया के मैनेजिंग डायरेक्टर राजन अंबा ने कहा कि कंपनी लोकल प्रोडक्श की सहायता से रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट को राष्ट्र में अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए बड़ा कदम है. कंपनी के इतिहास में पहली बार, रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट का अब हिंदुस्तान में प्रोडक्शन किया जाएगा. यह हमारे लिए एक बड़ी घोषणा है क्योंकि ये हमारे मेन व्हीकल हैं. इनका प्रोडक्शन उनके 54 वर्ष के इतिहास में सिर्फ़ सोलिहुल में ही होता था.

भारतीय बाजार में मिली 81% की ग्रोथ
भारतीय बाजार में फाइनेंशियल ईयर 2024 के दौरान उसकी रिटेल सेल्स में 81% की वृद्धि देखी गई. उसकी सेल्स का आंकड़ा 4,436 यूनिट तक पहुंच गया. 2009 में भारतीय बाजार में एंट्री के बाद से उसके सबसे बेस्ट प्रदर्शन में से एक है. ये पिछले 5 वर्षों में उसकी सबसे बड़ी ग्रोथ है. JLR ने एक बयान में बोला था कि SUV, रेंज रोवर और डिफेंडर की रिटेल सेल्स में फिर से वृद्धि दर्ज की गई, जिसमें साल-दर-साल क्रमशः 160% और 120% की बढ़ोतरी हुई है. कंपनी ने बोला कि डिस्कवरी स्पोर्ट और रेंज रोवर इवोक के लॉन्च किए गए 2024 मॉडल में ईयरली बेसिस पर क्रमशः 50% और 55% की बढ़ोतरी मिली है.

 

Related Articles

Back to top button