Tata Tiago NRG का फेसलिफ्ट अवतार भारत में लॉन्च

Tata Tiago NRG का फेसलिफ्ट अवतार भारत में लॉन्च

टाटा मोटर्स ने आज भारत में अपनी टियागो एनआरजी फेसलिफ्ट को लॉन्च कर दिया है। इस हैचबैक की शुरुआती कीमत 6.57 लाख रुपये तय की गई है, वहीं कंपनी ने Tiago NRG को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक शामिल हैं। नई 2021 टाटा टियागो एनआरजी फेसलिफ्ट को 4-स्टार ग्लोबल एनसीएपी सुरक्षा रेटिंग मिली है, जो इसे देश की सबसे सुरक्षित हैचबैक में से एक बनाती है। 

टाटा टियागो एनआरजी एक्सटीरियर हाइलाइट्स

टाटा टियागो एनआरजी एक काले रंग की रुफ में उपलब्ध है। इसमें चारों तरफ बॉडी क्लैडिंग और काले रंग में ओआरवीएम दिए गए हैं। कार का ग्राउंड क्लियरेंस 181 मिमी है, और यह 15 इंच के अलॉय व्हील्स से लैस है। वहीं टूटी सड़कों से बेहतर तरीके से निपटने के लिए इसमें डुअल पाथ सस्पेंशन को फिर से ट्यून किया गया है। टियागो एनआरजी को चार बाहरी रंग विकल्प फॉरेस्टा ग्रीन, स्नो व्हाइट, फायर रेड और क्लाउडी ग्रे में उतारा गया है।


टाटा टियागो एनआरजी के कैबिन में एक रियर-व्यू कैमरा, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन और सात इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन शामिल है, जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करती है। वहीं चारकोल ब्लैक कलर थीम का प्रयोग केबिन में ज्यादा किया गया है, जो इसके बोल्ड लुक को निखारते हैं। टाटा टियागो एनआरजी 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन से लैस है, जो 85 बीएचपी की पॉवर देता है। बतौर गियरबॉक्स इसमें ​कंपनी ने मैनुअल और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों को शामिल किया है।

एनआरजी में बतौर सुरक्षा फीचर्स डुअल-फ्रंट एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा, फॉलो-मी लैंप आदि शामिल हैं, वहीं जैसा कि हमनें आपको पहले बताया Tiago को Global NCAP टेस्ट में फोर-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। इस कार को पहली बार भारत में अप्रैल 2016 में लॉन्च किया गया था और तब से इसे तीन लाख से अधिक ग्राहक मिल चुके हैं।


सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने एवं चांदी की कीमतों में बुधवार को तेजी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने के दाम में 196 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इससे हाजिर बाजार में सोने का रेट 45,746 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले सत्र में 10 ग्राम सोने का रेट 45,550 रुपये पर रहा था। मजबूत वैश्विक संकेतों और रुपये के मूल्य में गिरावट से सोने के दाम में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

चांदी की कीमत में भी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमत में 319 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। इससे चांदी की कीमत 59,608 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 59,289 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये 26 पैसे कमजोर होकर 73.87 के स्तर पर रह गया।

वैश्विक बाजार में सोने-चांदी की कीमत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का भाव बढ़त के साथ 1,776 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, चांदी की कीमत 22.72 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''यूएस एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) से पूर्व की अटकलों और चीन के एवरग्रांड संकट की वजह से पैदा हुई अनिश्चितताओं से बाजार को मिले-जुले संकेत मिले। इससे बुलियन में लिवाली को बढ़ावा मिला।''

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज) नवनीत दमानी ने कहा, ''चीन के एवरग्रांड संकट एवं 2021 में निचले स्तर की वृद्धि दर के अनुमान की वजह से एक तरह की असहज स्थिति पैदा हुई। इससे बुलियन में तेजी देखने को मिली। अमेरिकी फेड पॉलिसी मीटिंग से पूर्व सेफ हैवेन में लिवाली देखने को मिली।''