बिज़नस

₹40 के शेयर ने दिया 4000% रिटर्न, अब ब्रिटेन सरकार ने दिया ये काम

आईटी सेक्टर से जुड़ी कंपनी- मास्टेक लिमिटेड के शेयर पर गुरुवार को अचानक निवेशक टूट पड़े. ट्रेडिंग के दौरान मास्टेक लिमिटेड के शेयर में 20 फीसदी का अपर सर्किट लग गया और रेट बढ़कर 3,100.25 रुपये पर पहुंच गए. बता दें कि शेयर ने फरवरी 2024 में 3,147 रुपये के स्तर को टच किया था. यह शेयर के 52 सप्ताह का हाई है. 19 अप्रैल 2023 को शेयर ने 1,561.05 रुपये के स्तर को टच किया. यह शेयर के 52 सप्ताह का लो लेवल है. वर्ष 2001 में इस शेयर की मूल्य 40 रुपये के स्तर पर थी. कहने का मतलब है कि 23 वर्ष की अवधि में निवेशकों को इस शेयर से 4000% से अधिक का रिटर्न मिला है.

तेजी की वजह

मास्टेक लिमिटेड को ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के £1.2B डिजिटल, आईटी प्रोफेशनल्स सर्विसेज (DIPS) के एक सप्लायर के रूप में नॉमिनेट किया गया है. कंपनी ने बोला कि उसे यूके रक्षा मंत्रालय के लॉट 1: सॉल्यूशन, एंटरप्राइज एंड टेक आर्किटेक्चर, डेटा, इनोवेशन, टेक एश्योरेंस और नॉलेज एंड इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट के डिजिटल और आईटी प्रोफेशनल सर्विसेज (DIPS) फ्रेमवर्क में स्थान दी गई है. इसी तरह, मास्टेक लॉट: 2 पर क्यूनेटिक लिमिटेड के लिए एक सब-कॉन्ट्रैक्ट भी होगा. मास्टेक ने आगे बोला कि क्राउन कमर्शियल सर्विस (सीसीएस) ने DIPS फ्रेमवर्क के उत्पादन में मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस (MOD) की सहायता की और लाइव होने पर MOD के साथ सभी ग्राहक जुड़ाव के लिए उत्तरदायी फ्रेमवर्क अथॉरिटी बन गई. बता दें कि DIPS फ्रेमवर्क चार वर्ष तक चलने वाला है.

शेयरहोल्डिंग पैटर्न क्या है?

मास्टेक के शेयरहोल्डिंग पैटर्न की बात करें तो 36.26 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रमोटर के पास है. वहीं, 63.74 प्रतिशत हिस्सेदारी पर पब्लिक शेयरहोल्डर्स का दांव है. बता दें कि मास्टेक वर्ष 2017 से मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस (MOD) का एक विश्वसनीय सप्लायर रहा है. इसमें बोला गया है कि DIPS फ्रेमवर्क डिफेंस में इन क्षमताओं के लिए बाजार में एक जरूरी मार्ग प्रोवाइड करेगा.

Related Articles

Back to top button