बिज़नस

अपनी जरूरत के मुताबिक खोलें बैंक खाता, जानिए RBI के नियम

आजकल लगभग हर किसी के पास बैंक खाता होता है. केंद्र और राज्य गवर्नमेंट की कई योजनाओं का फायदा उठाने के लिए बैंक खाता होना महत्वपूर्ण है. बच्चों के लिए भी बैंक खाते खोले जा सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके नाम पर कितने बैंक खाते खोले जा सकते हैं? RBI ने हाल ही में एक अलर्ट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि एक आदमी के नाम पर कितने बैंक खाते हो सकते हैं.

अपनी आवश्यकता के अनुसार खोलें बैंक खाता
लोगों के पास अपनी आवश्यकता के अनुसार बैंक खाता खोलने का विकल्प होता है. जिसमें चालू खाता, वेतन खाता, संयुक्त खाता या बचत खाता शामिल है. प्राथमिक बैंक खाते की बात करें तो यह बचत खाता होता है, जिसे अधिकांश लोग खुलवाते हैं. इससे आपको जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है जिन लोगों का लेनदेन अधिक होता है वे चालू खाते का विकल्प चुनते हैं. जिसमें अधिकांश बिजनेस करने वाले लोग शामिल होते हैं सैलरी एकाउंट वेतनभोगी लोगों के लिए है जिसमें आपको मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है यह एक जीरो-बैलेंस खाता है आप अपने जीवनसाथी या अपने बच्चे या माता-पिता जैसे किसी और के साथ संयुक्त खाता खोल सकते हैं.

 

कौन खोल सकता है कितने खाते?
भारत में कोई आदमी कितने बैंक खाते खोल सकता है, इसकी कोई निश्चित संख्या नहीं है. इसके लिए कोई निश्चित सीमा नहीं है कोई भी आदमी अपनी ख़्वाहिश और जरूरत के मुताबिक कितने भी बैंक खाते खोल सकता है. आरबीआई ने कोई सीमा तय नहीं की है आप जितने अधिक बैंक खाते खोलेंगे, आपको उनकी देखभाल उतनी ही अधिक करनी होगी. जैसे, आप जो विकल्प चुनते हैं उसके मुताबिक आपको सभी खातों का प्रबंधन करना होगा. आप चाहें तो भिन्न-भिन्न बैंकों में बचत या अन्य खाते खुलवा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बैंकिंग के सभी नियमों का पालन करना होगा

Related Articles

Back to top button