आखिर क्यों बबल रैप को फोड़ने के लिए मचल उठता है हमारा दिल

आखिर क्यों बबल रैप को फोड़ने के लिए मचल उठता है हमारा दिल

 इंसान चाहे उम्र में कितना भी बड़ा क्यों न हो जाए, बच्चों जैसी हरकत करने के लिए वह मौके और दस्तूर का इंतज़ार नहीं करता। बचपन की कुछ खास आदतों में एक काफी खास है, क्योंकि हम उम्र के इस पड़ाव में भी इस
आदत को नहीं छोड़ पाए हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं बबल रैप को फोड़ने की। बचपन में जब हमारे घर में कोई चीज़ आती थी जो बबल रैप में पैक होती थी, तो हम उस बबल रैप को तब तक नहीं फेकते थे, जब तक कि उसमें मौजूद सभी बबल फूट न जाएं। आज भी यदि हम कोई सामान मंगवाते हैं, जो बबल रैप में आता है.. तो भी हम उसके सभी बबल फोड़ने लगते हैं।

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इसके पीछे ऐसी कौन सी वजह है जो हम उम्र के इस पड़ाव में भी बच्चों वाली हरकतें नहीं छोड़ पाए हैं। बबल रैप को देखते ही हमारे मन में एक अलग सी हलचल होने लगती है, जो हमें उसके सभी बबल को फोड़ने के लिए उत्तेजित करने लगती है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम बबल फोड़ने के चक्कर में अपना कीमती सामान भी नहीं देखते हैं। चलिए अब हम आपको इस पूरी उत्सुकता के पीछे की असली वजह बता देते हैं। दरअसल, एक शोध में मालूम चला कि हमारे हाथ में जब कभी भी कोई स्पंजी टाइप की छोटी चीज़ आती है तो हमारे हाथों में एक खास तरह की खलबली मचने लगती है, जो ऐसी चीज़ों को फोड़ने के लिए मजबूर कर देती हैं।

इसके अलावा जब हम काफी तनावग्रस्त होते हैं तो ऐसी स्थिति में भी ऐसी छोटी स्पंजी चीज़ों को पकड़ने से हमें काफी सुकून मिलता है। इतना ही नहीं जब हम इन बबल्स को फोड़ना शुरू कर देते हैं तो हमें ऐसे और भी बबल्स को फोड़ने का मन करता है। जो एक अच्छी बात है, क्योंकि ऐसे हालातों में बबल्स को फोड़ने से हमारा तनाव कम होता है और हमें सुकून की प्राप्ती होती है। इसके अलावा शोध में बताया गया है कि ये बबल रैप इतने आकर्षित होते हैं कि हमारा सारा ध्यान इन्हें फोड़ने पर ही लगा रहता है, तो एक वजह यह भी है कि हम इसमें इतने मस्त हो जाते हैं।


Weather Alert : बारिश होने की जताई जा रही आशंका, जानिए कैसा होगा आज का मौसम

Weather Alert : बारिश होने की जताई जा रही आशंका, जानिए कैसा होगा आज का मौसम

पिछले कई दिनों से हो रही बारिश आज भी जारी है। सुबह से ही कई क्षेत्रों में रिमझिम बारिश हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो 9 जनवरी तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। रिमझिम बारिश से गेहूं की फसल को मजबूती मिलेगी। लेकिन तिलहन की फसल को नुकसान होगा। आज एक बार फिर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में काफी कम अंतर दिखाई पड़ रहा है।

कानपुर में मूसलाधार बारिश होने की संभावनाकानपुर में आज एक बार फिर मूसलाधार बारिश होने की संभावना बताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार मूसलाधार बारिश के बीच कभी-कभी राहत मिल सकती है। हवा भी लगभग 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे चलने की उम्मीद है। दिन और रात के अधिकतम तापमान में मात्र 2 डिग्री का अंतर दिखाई पड़ रहा है। जहां अधिकतम 14 डिग्री और न्यूनतम 12 डिग्री रहने की संभावना है। रात में भी गड़गड़ाहट के साथ बारिश होने की संभावना बताई गई है। हवा की रफ्तार लगभग 10 से 15 किलोमीटर रहने की उम्मीद है।

बारिश के कारण फुटपाथ पर जीवन यापन करने वालों का जीना दुश्वार हो गया है।उन्नाव में गरज के साथ बारिश होने की संभावनाउन्नाव में भी देर रात से बारिश हो रही है। जो आज सुबह भी जारी है। रह रह कर हो रही बारिश के कारण जनजीवन और भी अस्त व्यस्त हो गया है। लोगों को घर में कर दो कर रहना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दिन में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश हो सकती है। आज का अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम 15 डिग्री रहने की संभावना है। बारिश के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसर गया है। वही दैनिक मजदूरी करने वाले लोगों के जीवन प्रवेश का असर पड़ा है।