उपायुक्त ने किया विशेष जांच शिविर का निरीक्षण, जिलावासी सकारात्मक सोच के साथ करा रहे हैं जांचः उपायुक्त

उपायुक्त ने किया विशेष जांच शिविर का निरीक्षण, जिलावासी सकारात्मक सोच के साथ करा रहे हैं जांचः उपायुक्त

उपायुक्त ने किया विशेष जांच शिविर का निरीक्षण,
जिलावासी सकारात्मक सोच के साथ करा रहे हैं जांचः उपायुक्त 
 कोडरमाÜ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड -19 के बढ़ते प्रसार को देखते हुए इसके संक्रमण से बचाव व राहत के लिए स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन पर दिनांक 16 सितंबर 2020 (बुधवार) को जिले में कोविड-19 टेस्ट के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया गया। आज उपायुक्त रमेश घोलप के द्वारा झुमरी तिलैया स्थित बिग बाजार व कोडरमा जक्शन रेलवे स्टेशन के नजदीक लगे गये कैंप का निरीक्षण किया गया। साथ ही बागीटांड चेकपोस्ट पर लगे कैंप का भी निरीक्षण किये। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने जांच कर रहे टेकशियन व स्वास्थ्य कर्मी को कई दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों का जांच करते हुए सैंपल कलेक्शन करें।

उपायुक्त ने बताया कि जिले में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शुरुआत के दिनों से ही अधिक से अधिक लोगों का जांच की जा रही है। क्योंकि सही समय पर जांच हो जाने से संक्रमण के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है और उपचार सही समय पर शुरु हो जाता है, जिससे मरीजों में ज्यादा संक्रमण फैलने की संभावना खत्म हो जाती है। टेस्टिंग, ट्रेसिंग औऱ ट्रिटमेंट इन्ही तीन चीजों पर आधारित आज का हमारा लक्ष्य है। रैपिट एंटीजन टेस्ट में जांच होने के बाद अगर किसी व्यक्ति का रिपोर्ट निगेटिव आता है और उसमें कोई लक्षण पाया जाता है तो उसके लक्षण के आधार पर ट्रूनेट के द्वारा जांच किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि लोग जांच कराने स्वयं आ रहे हैं और अपने स्तर से अपने आस-पड़ोस में रहने वाले लोगों को जागरुक करते हुए जांच हेतु प्रेरित कर रहे हैं। यह एक प्रकार का सकारात्मक सोच है, जो कि बहुत ही अच्छी बात है। उन्होंने सभी लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार के अफवाहों में न पड़कर जांच में सहयोग कर रहे हैं।   उपायुक्त ने जिले के आमजनों से अपील करते हुए कहा कि यदि उनमें कोरोना संक्रमण से संबंधित किसी भी प्रकार का प्राथमिक लक्षण जैसे खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो तो वे जल्द से जल्द इसकी जानकारी अपने नजदीकी स्वास्थ केंद्र को देते हुए चिकित्सीय सलाह आवश्यक रुप से लें और कोरोना जांच के लिए विशेष जांच कैंप में अनिवार्य रुप से उपस्थित होकर अपना जांच कराएं।       
उपायुक्त ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन के अनुसार वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिले में इससे पहले भी कोविड जांच हेतु विशेष अभियान चलाया गया था। जिसमें 31 अगस्त 2020 के जांच के दौरान कुल 5030 लोगों का सैंपल कलेक्शन किया गया था। वहीं 8 अगस्त 2020 को आयोजित कैंप में कुल 7506 लोगों का सैपल कलेक्शन किया गया था। 

होम आइसोलेशन की सुविधा:  उपायुक्त ने बताया कि जांच के क्रम में वैसे लोग जो कोविड से संक्रमित पाये जाएंगे, उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार होम आइसोलेशन की भी सुविधा दी जाएगी। इस मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, प्रखंड विकास पदाधिकारी रश्मि केरकेटा, अंचल अधिकारी अशोक राम, कार्यपालक पदाधिकारी कौशलेस कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रंजीत एवं सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार व अन्य मौजूद थे।