उत्तर प्रदेश

मथुरा में दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया हुई प्रारंभ

मथुरा, लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए गुरुवार से जनपद मुख्यालय पर भारी सुरक्षा प्रबंध के मध्य नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हुई. पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया. गुरुवार को बीजेपी और बीएसपी प्रत्याशियों सहित पांच दर्ज़ पार्टियों और 10 निर्दलीय प्रत्याशियों ने 20 नामांकन पत्रों की खरीद की.

जिलाधिकारी कार्यालय में गुरुवार को नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ हुई. पहले दिन सबसे पहले बीजेपी प्रत्याशी और सांसद हेमामालिनी के लिए उनके प्रतिनिधि जनार्दन शर्मा ने नामांकन पत्रों के दो सेट खरीदे. मध्यान्ह में बीएसपी प्रत्याशी कमल कांत उपमन्यु बीएसपी नेताओं के साथ स्वयं नामांकन पत्र खरीदने पहुंचे. उन्होंने नामांकन पत्रों के दो सेट खरीदे. राष्ट्रीय समता विकास पार्टी के विष्णु शर्मा ने दो नामांकन पत्र, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के प्रत्याशी ने दो, बहुजन मुक्ति पार्टी ने दो नामांकन पत्र खरीदे. गोवर्धन निवासी एक संत सहित 10 निर्दलीय प्रत्याशियों ने 10 नामांकन पत्र खरीदे. आज कुल 20 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई.

जिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि मथुरा लोकसभा सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो गई है. यह प्रक्रिया चार अप्रैल को अपरान्ह तीन बजे तक चलेगी. उन्होंने कहा कि पांच अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. मतदान 26 अप्रैल को होना है. उन्होंने कहा कि नामांकन की सभी प्रक्रिया के लिए कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी कार्यालय के कोर्ट कक्ष को निर्धारित किया गया है.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम योगानंद पांडेय ने कहा कि कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार से पहले भी बैरिकेडिंग की गई है. वहां पूरी जांच-पड़ताल के बाद ही प्रत्याशी, प्रस्तावक, मुख्य चुनाव एजेंट आदि नामांकन करने जा सकेंगे. नामांकन प्रक्रिया को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल कलेक्ट्रेट में चप्पे-चप्पे पर तैनात की गई.

जिलाधिकारी कार्यालय में किसी को भी बिना तलाशी के अंदर जाने नहीं दिया जा रहा था. नामांकन स्थल की सुरक्षा प्रबंध को परखने के लिए एसपी सिटी डॉ अरविंद कुमार, सीओ सिटी प्रवीण मलिक और सदर थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ पहुंचे. उन्होंने वहां एकत्रित हो रही भीड़ को बाहर निकाला.

नामांकन स्थल पर हुई पुलिस से बीएसपी प्रत्याशी की नोक-झोक

नामांकन स्थल पर बीएसपी प्रत्याशी के साथ जा रहे बीएसपी नेता को लेकर पुलिस ऑफिसरों से नोंक-झोक हो गई. बीएसपी प्रत्याशी कमलकांत उपमन्यु ने कहा कि वे बीएसपी पदाधिकारी हैं. वे नामांकन खरीदने के लिए डीएम कार्यालय में अंदर जा रहे हैं. वहां मौजूद एक एसडीएम ने बोला कि नामांकन खरीदने के लिए जाने दो. तब जाकर एसपी सिटी और सीओ सिटी माने उसके बाद ही बीएसपी प्रत्याशी पार्टी पदाधिकारी के साथ डीएम कार्यालय में अंदर जा सके.

Related Articles

Back to top button