स्पोर्ट्स

सुमित नागल 42 साल बाद रोलेक्स मोंटे कार्लो मास्टर्स के मुख्य ड्रॉ में पहुंचने वाले बने भारतीय खिलाड़ी

भारत के नंबर-1 टेनिस प्लेयर सुमित नागल 42 वर्ष बाद रोलेक्स मोंटे कार्लो मास्टर्स के मुख्य ड्रॉ में पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले 1982 में रमेश कृष्णन ने सिंगल्स इवेंट के मुख्य ड्रॉ में अपनी स्थान बनाई थी.

रविवार को सुमित ने अंतिम क्वॉलिफाइंग दौर में अर्जेंटीना के 55वीं रैंकिंग वाले फेसुंडो डियाज अकोस्टा को 7-5 2-6 6-2 से हराकर टूर्नामेंट में अपना जगह पक्का किया. वहीं, इससे पहले शनिवार को उन्होंने पहले क्वालीफाइंग राउंड में 63वीं रैंकिंग के इटली के फ्लेवियो कोबोली को हराया था.

पहले सेट में पिछड़ने के बाद सुमित को मिली जीत
अकोस्टा के विरुद्ध पहले सेट में 2-5 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए सुमित ने पहला सेट जीता. उसके बाद दूसरे सेट में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. वहीं नागल ने फिर वापसी करते हुए तीसरे सेट को जीत कर मैच को जीत लिया.

नागल को माराकेच में क्वार्टर फाइनल में मिली थी हार
नागल को बुधवार को माराकेच ओपन के क्वार्टर फाइनल में मेंस सिंगल्स में हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय खिलाड़ी को इटली के लोरेंजो सोनेगो 6-1, 3-6, 4-6 से हराया था. नागल ने इस मैच में जोरदार आरंभ की थी और बढ़त बनाने के बावजूद अंत तक अपनी प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाए थे, जिससे उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

क्या है मोंटे कार्लो मास्टर्स
मोंटे-कार्लो मास्टर्स मेंस प्रोफेशनल प्लेयर्स का टेनिस टूर्नामेंट है, फ्रांस के रोकेब्रून-कैप-मार्टिन में आयोजित किया जाता है. यह मोंटे कार्लो कंट्री क्लब में क्ले न्यायालय पर खेला जाता है और अप्रैल होता है. इसका आयोजन हर वर्ष होता है. यह टूर्नामेंट ATP टूर पर नौ ATP टूर मास्टर्स 1000 इवेंट्स का हिस्सा है.

सुमित नागल का इस वर्ष प्रदर्शन रहा है बेहतर
सुमित नागल का इस वर्ष प्रदर्शन बेहतर रहा है. उन्होंने वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में अलेक्जेंडर बुब्लिक को हराकर जीत के साथ शुरुआती की थी. इसके बाद, उन्होंने चेन्नई ओपन में जीत हासिल की और एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 100 में स्थान बनाई. इस हफ्ते की आरंभ में नागल ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 95वीं रैंकिंग हासिल की थी.

सुमित के अतिरिक्त डबल्स में बोपन्ना भी खेलते नजर आएंगे
सुमित के अतिरिक्त इस टूर्नामेंट में वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के डबल्स जीतने वाले रोहन बोपन्ना भी अपने ऑस्ट्रेलियाई पार्टनर मैथ्यू एबडेन के साथ खेलते हुए नजर आएंगे.

 

Related Articles

Back to top button