स्पोर्ट्स

दिल्ली कैपिटल्स के कोच पोंटिंग ने अंपायर से की बहस, दो बार रुका गेम

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने भारतीय प्रीमियर लीग 2024 के 9वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 12 रन से हराया. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में दिल्ली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. राजस्थान ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 185 रन बनाए. उत्तर में दिल्ली 20 ओवर में 5 विकेट पर 173 रन ही बना सकी.ऋषभ पंत ने फ्रेंचाइजी के लिए 100वां मैच खेला. इस मौके पर उन्हें टीम की ओर से विशेष जर्सी मिली. वहीं, दूसरी पारी में इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर दिल्ली के कोच पोंटिंग ने अंपायर से बहस की, जिस कारण दो बार गेम रोका गया. वहीं, ध्रुव जुरेल स्कूप शॉट खेलने के चक्कर में क्लीन बोल्ड हो गए.

1.पंत को मिली स्पेशल जर्सी
ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के लिए 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने. मैच से पहले, उन्हें टीम के साथियों ने स्पेशल जर्सी दी. जर्सी पर पंत के नाम के साथ ही 100 लिखा था.पंत ने 2016 में आईपीएल डेब्यू किया. उसी वर्ष उन्होंने U19 वर्ल्ड कप में हिंदुस्तान को लीड किया. अपने पहले सीजन को छोड़कर, उन्होंने हर वर्ष 300 से अधिक रन बनाए हैं. दिल्ली के किसी अन्य बल्लेबाज ने पंत से अधिक रन नहीं बनाए हैं या अधिक छक्के (129) नहीं लगाए हैं.

2. कुलदीप के कहने पर पंत ने लिया रिव्यू, बटलर आउट हुए
पहली पारी के दौरान कुलदीप यादव के कहने पर दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने रिव्यू लिया. 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुलदीप ने लेग स्टंप की लाइन के पास बॉल फेंकी. राजस्थान के सलामी बल्लेबाज ने इसपर रिवर्स-स्वीप करने की प्रयास की लेकिन वह चूक गए और गेंद उनके पैड पर लगी. कुलदीप यादव के LBW की अपील करने पर भी अंपायर ने बटलर को नॉटआउट दिया.

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत DRS लेने के पक्ष में नहीं थे. हालांकि, कुलदीप काफी आश्वस्त थे और उन्होंने कप्तान को DRS लेने के लिए विवश किया. जब बॉल ट्रैकिंग देखी गई, तो उसमें बटलर LBW आउट पाए गए और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा.

3. स्कूप शॉट खेलने के चक्कर में बोल्ड हुए ध्रुव जुरेल
राजस्थान रॉयल्स के मिडिल ऑर्डर बैटर ध्रुव जुरेल स्कूप शॉट खेलने के चक्कर में बोल्ड हो गए. उनका विकेट 18वें ओवर में गिरा जहां एनरिक नॉर्त्या ने उन्हें बोल्ड कर दिया. ओवर की दूसरी बॉल पर जुरेल ने स्कूप खेलने की प्रयास की, लेकिन वे बहुत अधिक ऑफ साइड की ओर चले गए और नॉर्त्या ने स्टंप पर बॉल फेंककर उन्हें सरलता से बोल्ड कर दिया. जुरेल केवल 20 रन ही बना सके.

4. इम्पैक्ट प्लेयर्स को लेकर पोंटिंग ने अंपायर से बहस की, दो बार गेम रुका
इनिंग्स ब्रेक के बाद राजस्थान रॉयल्स तेज गेंदबाज नाद्रे बर्गर को पारी के दौरान इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में फील्ड पर लेकर आए. इससे पहले बल्लेबाजी के दौरान राजस्थान में 3 ही विदेशी प्लेयर (शिमरोन हेटमायर, ट्रेंट बोल्ट और जोस बटलर) के साथ ही उतरी थी. बर्गर बैटर हेटमायर की स्थान आए थे. आईपीएल मैच में इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में विदेशी तब ही खिला सकते है जब टीम प्लेइंग में 3 विदेशी प्लेयर्स के साथ उतरे.हालांकि, मामला तब उठा जब रोवमैन पॉवेल फील्डिंग करने राजस्थान के लिए ग्राउंड पर उतर गए. दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग ने इल्जाम लगाया कि इससे वेस्टइंडीज का यह खिलाड़ी राजस्थान के लिए एक ही मैच में खेलने वाला पांचवां विदेशी खिलाड़ी बन जाएगा.जल्द ही अंपायर और प्लेयर्स के बीच भी बहस छिड़ गई और वार्नर, बटलर के साथ अंपायर नितिन मेनन वार्ता में शामिल हो गए, जबकि पोंटिंग ने अपनी शिकायतें फोर्थ अंपायर को बताईं. आखिरकार, पॉवेल को मैदान में आने की अनुमति दे दी गई, भले ही पोंटिंग डगआउट में गुस्से में थे.इसके बाद 2 बॉल बाद ही गेम फिर रुका. चौथे अंपायर ने टीम शीट ली और पोंटिंग को समझाया कि रॉयल्स ने एक विदेशी को दूसरे की स्थान लिया है. हेटमायर डगआउट में है. जिसका मतलब है कि उनके पास अभी भी मैदान पर सिर्फ़ चार विदेशी खिलाड़ी हैं और पॉवेल सब्सटीट्यूट फील्डर के तौर पर आए है. वे फील्डिंग के अतिरिक्त कुछ नहीं करेंगे.

5. संदीप ने लपका फ्लाइंग कैच
राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज संदीप शर्मा ने डेविड वॉर्नर का बहुत बढ़िया कैच लपका. दिल्ली की पारी के 12वें ओवर में गेंदबाजी कर रहे अवेश खान ने वार्नर के सामने एक फुल-लेंथ डिलीवरी की, जिसे उन्होंने कवर की ओर ड्राइव करने की प्रयास की.बॉल वॉर्नर के बल्ले के बाहरी किनारे से लगकर पीछे की ओर गई. शॉर्ट थर्ड मैन पर फील्डिंग कर रहे संदीप शर्मा ने तेजी से कैच लपक लिया. कैच के दौरान संदीप का रिएक्शन टाइम 0.94 सेकंड्स रहा.संदीप शर्मा 4 ओवर में एक भी विकेट नहीं ले सके. हालांकि, कैच में उनका सहयोग रहा

Related Articles

Back to top button