स्पोर्ट्स

आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का होगा पहला मुकाबला खेला

दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद हिंदुस्तान और वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज खेला जाएगा. मुकाबला बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल में भारतीय टाइमिंग के मुताबिक शाम 7 बजे प्रारम्भ होगा.

भारतीय टीम के पास लगातार 13वीं बार वेस्टइंडीज के विरुद्ध वनडे सीरीज जीतना का मौका होगा. अंतिम बार वेस्टइंडीज हिंदुस्तान के विरुद्ध 2006 में वनडे सीरीज जीता था. इसके बाद से 6 बार हिंदुस्तान ने घर में और 6 बार कैरेबियाई धरती पर इंडीज को हराया है.

इस समाचार में हम दोनों टीमों के प्रदर्शन, पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और पॉसिबल प्लेइंग इलेवन के बारे में जानेंगे…

हेड-टु-हेड में हिंदुस्तान आगे
दोनों टीमों के ओवरऑल वनडे क्रिकेट रिकॉर्ड देखें तो हिंदुस्तान हावी है. दोनों टीमों के बीच कुल 139 वनडे मुकाबले खेले गए है. इसमें से हिंदुस्तान 70 मैच जीता और वेस्टइंडीज ने 63 मैच अपने नाम किए. 4 मुकाबले नो परिणाम रहे और दो मुकाबले टाई रहे.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अंतिम वनडे मुकाबला 17 जुलाई 2022 को पोर्ट ऑफ़ स्पेन में खेला गया था. इसमें हिंदुस्तान 103 रन से जीता था. वेस्टइंडीज में दोनों टीमों के बीच कुल 42 वनडे खेले गए. इसमें से हिंदुस्तान ने 19 और इंडीज ने 20 मैच जीते है. 3 मुकाबले नो परिणाम रहे.

शुभमन गिल इस वर्ष हिंदुस्तान के टॉप स्कोरर
साल 2023 में वनडे क्रिकेट में हिंदुस्तान के लिए शुभमन गिल टॉप स्कोरर रहे हैं. गिल ने 9 मैच में 3 शतक लगाए और 624 रन स्कोर किए हैं. इसके बाद विराट कोहली का नंबर आता है. उन्होंने 2023 में 427 रन बनाए हैं.

T20 क्रिकेट के स्टार सूर्यकुमार यादव वनडे में कमाल नहीं दिखा सके हैं. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 3 मैच में वे लगातार तीन बार 0 पर आउट हुए हैं. ऐसे में अपने आप को नंबर 4 पर साबित करने का उनके पास बहुत बढ़िया मौका है.

वहीं, विकेटकीपिंग में केएल राहुल और ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में संजू सैमसन को मौका मिल सकता है. इस रोल के लिए ईशान किशन भी दावेदार हैं.

शाई होप के ऊपर वेस्टइंडीज की जिम्मेदारी
निकोलस पूरन के बाद वेस्टइंडीज ने शाई होप को वनडे टीम की कमान दी है. शाई होप की कप्तानी में टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है. हालांकि, हिंदुस्तान के विरुद्ध सीरीज टीम के लिए इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में वापसी करने का बहुत बढ़िया मौका है.

साल 2023 में ब्रैंडन किंग ने बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया है. उन्होंने 11 मैच मैच में 538 रन बनाए है. वहीं, 2 शतक भी लगाए है. गेंदबाजी में अलजारी जोसेफ ने इस वर्ष सबसे अधिक 14 विकेट लिए है. वनडे टीम में शिमरन हेटमायर की वापसी हो रही है. उन पर भी नजरे रहेंगी.

बारिश की 25% आशंका
बारबाडोस में दोपहर में बारिश की 25% संभावना है. हालांकि ज्यादातर समय धूप खिली रहने का अनुमान है. तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है.

पिच रिपोर्ट
इस मैदान पर पहली पारी में औसत 216 रन बने है. टॉस का अधिक फर्क नहीं पड़ता है. यहां हुए 45 मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 19 मुकाबले जीते हैं. वहीं, बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 25 मैचों में जीत हासिल की है. 1 मैच बेनतीजा रहा है.

पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
भारत –
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल/ कुलदीप यादव और उमरान मलिक.

वेस्टइंडीज – ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, शाई होप (कप्तान), शिम्रोन हेटमायर, कीसी कार्टी, एलिक एथनाॅज, रोवमैन पॉवेल/डोमिनिक ड्रेक्स, रोमारियो शेफर्ड, अल्जारी जोसेफ, ओशाने थॉमस, यानिक कारिया.

 

Related Articles

Back to top button