स्पोर्ट्स

जानें शॉ को अभी तक पहले दो मैचों की प्लेइंग इलेवन में जगह क्यों नहीं मिली जगह…

Prithvi Shaw Delhi Capitals : ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम अब तक एक मैच इस वर्ष के इंडियन प्रीमियर लीग में खेल चुकी है. आज टीम का दूसरा मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध है. पहले दो मैच में टीम के स्टार खिलाड़ियों में से एक पृथ्वी शॉ को स्थान नहीं मिली है. लगता है कि दिल्ली कैपिटल्स ने तय कर लिया है कि टीम बतौर ओपनर डेविड वार्नर और मिचेल मार्श के साथ ही जाएगी. इस बीच टीम के क्रिकेट डायरेक्टर सौरव गांगुली ने पृथ्वी शॉ को लेकर बड़ा बयान दिया है. इससे समझ में आता है कि शॉ को अभी तक पहले दो मैचों की प्लेइंग इलेवन में स्थान क्यों स्थान नहीं मिली.

डीसी के लिए डेविड वार्नर और मिचेल मार्श कर रहे हैं ओपनिंग 

दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के पहले दो मैचों में ऑस्ट्रेलियाई कद्दावर ओपनर्स डेविड वार्नर और मिचेल मार्श पर भरोसा जताया है. वहीं पृथ्वी शॉ को किनारे कर दिया गया है. पृथ्वी शॉ के साथ परेशानी ये भी है कि वे ऐसे बल्लेबाज हैं, जो सिर्फ़ ओपनिंग में ही खेल सकते हैं, मिडल आर्डर का उनके पास अधिक अनुभव नहीं है. ऐसे में यदि वो स्थान भर जाती है तो फिर उनकी स्थान प्लेइंग इलेवन में बननी कठिन हो जाती है. ये वही पृथ्वी शॉ हैं, जिन्हें टीम ने अपने साथ पहले से ही बनाए रखा है और वे पिछले कई वर्ष से दिल्ली के लिए ही खेल रहे हैं. भारतीय खिलाड़ी होने के बाद भी उनकी स्थान प्लेइंग इलेवन में नहीं बन रही है, जब वे इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं.

पृथ्वी शॉ पर कहे सौरव गांगुली 

इस बीच सौरव गांगुली ने बोला है कि पृथ्वी शॉ सलामी बल्लेबाज हैं और टीम ने मिचेल मार्श और डेविड वार्नर के साथ ओपनिंग करने का निर्णय किया है. गांगुली ने बोला कि  रिकी भुई मिडल आर्डर के बल्लेबाज हैं. इसलिए, वे भिन्न-भिन्न स्थानों पर बल्लेबाजी करते हैं. उन्होंने बोला कि ​वार्नर और मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग की है और अच्छा प्रदर्शन किया है. इसलिए, हमने ऐसा करने का निर्णय किया है. गांगुली ने बोला कि हमें कैंप में पृथ्वी शॉ के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिली. वह लंबे समय तक घायल रहे. इसके बाद वह नॉर्थम्पटनशायर में काउंटी के लिए इंग्लैंड गए, जहां उन्होंने अच्छा खेला और उनके घुटने के लिगामेंट में चोट लग गई. फरवरी तक हम उन्हें नहीं पा सके. फिटनेस में वापस आने के बाद उन्होंने रणजी ट्रॉफी खेली.

नहीं हो सकी दोनों की मुलाकात 

सौरव गांगुली ने राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध मुकाबले से ठीक पहले बोला कि दिल्ली कैपिटल्स ने चार दिन का एक ट्रेनिंग कैंप लगाया था. इसके बाद शॉ को फिट घोषित कर दिया और वह रणजी ट्रॉफी खेलने चले गए. आप किसी को भी रणजी ट्रॉफी से हटाकर इंडियन प्रीमियर लीग कैंप में नहीं डाल सकते और फिर मुंबई ने टूर्नामेंट जीत लिया. वह टूर्नामेंट के अंतिम दिन तक खेले. वह 14 तारीख तक खेले और फिर कैंप में शामिल हो गए. गांगुली ने बोला कि मुझे पृथ्वी नहीं मिला.

आईपीएल 2023 में ऐसा था पृथ्वी शॉ का प्रदर्शन 

पृथ्वी शॉ के पिछले वर्ष यानी इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में प्रदर्शन की बात की जाए तो वे अपनी टीम के पूरे मैच नहीं खेल पाए थे. दिल्ली कैपिटल्स की टीम प्लेऑफ में तो नहीं जा पाई, लेकिन इसके बाद भी टीम ने 14 लीग मैच तो खेले ही थे. इसमें से सिर्फ़ 8 मैचों की प्लेइंग इलेवन में ही पृथ्वी शॉ नजर आए. इसमें उन्होंने सिर्फ़ 106 रन बनाए. उनका हड़ताल दर 124.7 का रहा और उन्होंने 13.25 के औसत से बल्लेबाजी की. इसमें उनके नाम सिर्फ़ एक ही अर्धशतक दर्ज रहा. यानी वे पूरी तरह से असफल रहे, ये बोला जाए तो अधिक बड़ी बात नहीं होगी. अब तक इस वर्ष के वे दो मैच तो ​मिस कर ही चुके हैं, लेकिन आने वाले समय में उन्हें प्लेइंग इलेवन में स्थान मिलेगी कि ये अभी बोलना कठिन है. देखना होगा कि डीसी का मैनेजमेंट क्या निर्णय करता है.

Related Articles

Back to top button