बिज़नस

भारत यात्रा टालने के बाद टेस्ला के मालिक एलन मस्क पहुंचे चीन

भारत यात्रा टालने के बाद टेस्ला के मालिक इलॉन मस्क के चीन के बीजिंग शहर पहुंचने की समाचार है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार मस्क यहां सीनियर ऑफिसरों से टेस्ला के फुल-सेल्फ ड्राइविंग (FSD) सॉफ्टवेयर के रोलआउट पर चर्चा कर सकते हैं.

इसके अतिरिक्त सॉफ्टवेयर के एल्गोरिदम को ट्रेन करने के लिए चीन में एकत्र किए गए डेटा को विदेश में ट्रांसफर करने स्वीकृति पर भी मस्क की चर्चा हो सकती है. FSD को लाखों टेस्ला कस्टमर्स की कारों से इकट्ठा किए वीडियो से ट्रेनिंग दी जाती है.

टेस्ला ऑटोपायलट टीम के मेंबर धवल श्रॉफ बताते हैं कि हम भारी मात्रा में उस डेटा को प्रोसेस करते हैं कि कॉम्प्लेक्स ड्राइविंग सिचवेशन में रियल ह्यूमन ड्राइवर्स ने कैसे एक्ट किया. फिर हम इसकी नकल करने के लिए कंप्यूटर न्यूरल नेटवर्क को ट्रेन करते हैं.

इलॉन मस्क के प्राइवेट प्लेन गल्फस्ट्रीम G550 के लैंडिंग की तस्वीर. रजिस्ट्रेशन कोड N272BG के साथ यह प्लेन स्पेसएक्स के अनुसार रजिस्टर्ड है. सोशल मीडिया यूजर यान चांग ने ये फोटोज़ X पर शेयर की है.

2021 से शंघाई में स्टोर हो रहा टेस्ला के चीनी ड्राइवर्स का डेटा
टेस्ला ने 2021 से अपनी चीनी फ्लीट के एकत्र किए गए डेटा को शंघाई में स्टोर किया है और अमेरिका में इसे ट्रांसफर नहीं किया है. टेस्ला ने चार वर्ष पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे ऑटोनॉमस वर्जन FSD लॉन्च किया था.

ग्राहकों की मांग के बाद भी अभी तक FSD चीन में मौजूद नहीं
ग्राहकों के आग्रह के बावजूद इसे अभी तक चीन में मौजूद नहीं कराया गया है. हालांकि, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक प्रश्न के उत्तर में मस्क ने बोला था कि इस महीने टेस्ला चीन में ग्राहकों के लिए FSD मौजूद करा सकता है.

चीन में 17 लाख से अधिक कारें बेच चुकी है टेस्ला
टेस्ला ने चीन में 17 लाख से अधिक कारें बेची हैं. इसकी शंघाई में उपस्थित फैक्ट्री दुनिया में टेस्ला की सबसे बड़ी फैक्ट्री है. टेस्ला हिंदुस्तान में भी अपनी फैक्ट्री लगाना चाहती है. इसके लिए मस्क पिछले सप्ताह हिंदुस्तान आने वाले थे, लेकिन व्यस्तता के चलते उन्होंने दौरा टाल दिया.

चीन में चल रहा राष्ट्र का सबसे बड़ा ऑटो शो
मस्क की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब बीजिंग में ऑटोशो चल रहा है. ये पिछले सप्ताह प्रारम्भ हुआ है और 4 मई को समाप्त होगा. चीन के सबसे बड़े ऑटो शो में टेस्ला कोई बूथ नहीं है. उसने अंतिम बार 2021 में इसमें भाग लिया था.

मस्क को 21-22 अप्रैल को हिंदुस्तान आना था
इससे पहले समाचार थी की एलन मस्क 21 और 22 अप्रैल को हिंदुस्तान में रहेंगे. इस दौरान वे पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगे. इसके अतिरिक्त टेस्ला के CEO और उनकी टीम सरकारी ऑफिसरों और इंडस्ट्री रिप्रेजेंटेटिव्स से मुलाकात करेगी.

 

Related Articles

Back to top button