स्पोर्ट्स

ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के लिए 100 मैच खेलने वाले बने एकमात्र खिलाड़ी

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए आज यानी गुरुवार 28 मार्च का दिन बहुत ही अधिक अहम है. ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए एक रिकॉर्ड बनाया है. ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के लिए पहले ऐसे खिलाड़ी बने हैं, जिन्होंने इस फ्रेंचाइजी के लिए 100 या इससे अधिक मुकाबले खेले हैं. राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में जब वे टॉस के लिए उतरे तो वैसे ही वे दिल्ली कैपिटल्स के लिए 100 मैच खेलने वाले पहले और एकमात्र खिलाड़ी बन गए.

आईपीएल 2024 के जरिए प्रोफेशनल क्रिकेट में वापसी करने वाले ऋषभ पंत ने इस सीजन से पहले तक टीम के लिए 98 मैच खेले थे और पिछला मैच उनके लिए 99वां मैच इस फ्रेंचाइजी के लिए था. दिल्ली कैपिटल्स के लिए केवल एक ही खिलाड़ी ने 100 मैच खेले हैं और वह ऋषभ पंत हैं. अमित मिश्रा का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जो 99 मैच इस फ्रेंचाइजी के लिए खेलने में सफल हुए हैं.

ऋषभ पंत ने एक तरह से अमित मिश्रा के अलावा श्रेयस अय्यर और वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. श्रेयस अय्यर ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 87 मैच खेले हैं, जबकि वीरेंद्र सहवाग ने 86 मैच टीम के लिए खेले हैं. वहीं, डेविड वॉर्नर 85वां मैच दिल्ली के लिए खेल रहे हैं. वे इंडियन प्रीमियर लीग की आरंभ में भी इस फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं. ऋषभ पंत ने वर्ष 2016 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग डेब्यू किया था और 2021 में टीम के कप्तान बनाए गए थे.

ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए अब तक खेले 99 मैचों की 98 पारियों में 15 बार नाबाद रहते हुए कुल 2856 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर इस टूर्नामेंट में 128 रन है. एकमात्र शतक ही उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में जड़ा है. हालांकि, 15 अर्धशतक उनके बल्ले से निकले हैं. उनका इंडियन प्रीमियर लीग में औसत 34.41 का है, लेकिन हड़ताल दर 147.9 का है. वे 262 चौके और 129 छक्के दिल्ली कैपिटल्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग करियर में जड़ने में सफल हुए हैं.

Related Articles

Back to top button