स्पोर्ट्स

अभिनव मनोहर को स्टंप करते ऋषभ पंत

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में तीसरी जीत हासिल की है. टीम ने बुधवार को सीजन के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस (GT) को उसी के होमग्राउंड में 6 विकेट से हरा दिया. यह दिल्ली की इस सीजन में तीसरी जीत है.

अहमदाबाद में दिल्ली ने 90 रन का टारगेट महज 8.5 ओवर में 4 विकेट खोकर चेज कर लिया. इससे पहले, गुजरात टाइटंस 17.3 ओवर में 89 रन पर ऑलआउट हो गई. टाइटंस ने लीग में अपना सबसे छोटा स्कोर बनाया. इससे पहले पिछले वर्ष टीम दिल्ली के ही विरुद्ध 125 रन बनाकर सिमट गई थी. कप्तान ऋषभ पंत प्लेयर ऑफ द मैच रहे. उन्होंने 11 बॉल पर नाबाद 16 रन बनाए. साथ दो कैच पकड़े और दो स्टंप भी किए.

अभिनव मनोहर को स्टंप करते ऋषभ पंत. वे प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए.

प्लेयर्स परफॉर्मेंस : राशिद ने सबसे अधिक 31 रन बनाए, मुकेश को 3 विकेट
गुजरात से राशिद खान ने 31 रन बनाए, बाकी कोई बैटर 15 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका. साई सुदर्शन ने 12 और राहुल तेवतिया ने 10 रन बनाए. DC से मुकेश कुमार ने 3 विकेट लिए, ईशांत शर्मा और ट्रिस्टन स्टब्स को 2-2 विकेट मिले. अक्षर पटेल और खलील अहमद को 1-1 विकेट मिला, वहीं एक बैटर रनआउट भी हुआ.

जवाबी पारी में दिल्ली के ओपनर जैक फ्रेजर-मैगर्क ने 10 बॉल पर 20, शाई होप ने 10 बॉल पर 19 और कप्तान ऋषभ पंत ने 11 बॉल पर नाबाद 16 रन बनाए. संदीप को दो विकेट मिले.  

गुजरात की हार के कारण

  • अपने ही जाल में फंसी गुजरात गुजरात ने अपने होमग्राउंड पर काली मिट्‌टी की पिच बनवाई, लेकिन दिल्ली के टॉस जीतने के कारण टीम अपने ही जाल में फंस गई. शुरुआती ओवर्स में दिल्ली के पेसर्स को सहायता मिली और गुजरात ने पावरप्ले में 30 रन बनाने में टॉप-4 विकेट गंवा दिए.
  • खराब आरंभ के बाद पारी संभाल नहीं पाया मिडिल ऑर्डर पावरप्ले में खराब आरंभ के बाद मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज पारी संभालने में असफल रहे. टीम बीच के ओवर्स में भी लगातार विकेट गंवाती रही और पूरी टीम 17.3 ओवर में 89 रन बनाकर पवेलियन लौट गई. गुजरात की ओर से 20 रन से अधिक की कोई साझदारी नहीं हुई.
  • दिल्ली की तेज शुरुआत, पावरप्ले में 67 रन बनाए 90 रन का स्कोर चेज करने उतरे दिल्ली के बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाए. पावरप्ले में दिल्ली का स्कोर 67 रन पर चार विकेट रहा. तेज आरंभ के कारण गुजरात के गेंदबाज दबाव नहीं बना सके.
  • गिल की कप्तानी गिल ने पारी की आरंभ तेज गेंदबाजों से कराई, जबकि दिल्ली के ओपनर जैक फ्रेजर-मैकर्ग पिछले मुकाबले में लखनऊ के विरुद्ध स्पिनर्स के सामने असहज महसूस कर रहे थे. फ्रेजर-मैकर्ग ने पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर दिल्ली को तेज आरंभ दिलाई. जैक ने 10 बॉल पर दो चौके और दो छक्के के सहारे 20 रन बनाए.

यहां से मैच रिपोर्ट…

गुजरात ने लगातार विकेट गंवाए
पहले बल्लेबाजी में गुजरात की आरंभ अच्छी नहीं रही. टीम ने शुरुआती चार विकेट पावरप्ले में ही गंवा दिए. राशिद खान के अतिरिक्त टीम का कोई अन्य बल्लेबाज 15 रन का स्कोर पार नहीं कर पाया.

तेज आरंभ के बाद दिल्ली से 2 अहम साझेदारियां
90 रन चेज करने उतरी दिल्ली को पृथ्वी और जैक की ओपनिंग जोड़ी ने तेज आरंभ की. फिर मिडिल ऑर्डर पर आए अभिषेक पोरेल ने शाई होप के साथ 34 और कप्तान पंत ने सुमित कुमार के साथ 25 रनों की नाबाद साझेदारी की.

पॉइंट्स टेबल: नौवें से छठे नंबर पर आई DC
इस जीत के बाद दिल्ली की टीम पॉइंट्स टेबल में नौवें से छठे नंबर पर आ गई है. ऋषभ पंत की टीम को तीन जगह का लाभ हुआ है. दिल्ली के पास कुल 7 में से 3 मैच जीतकर 6 अंक हासिल किए हैं. टीम को 4 मैचों में हार झेलनी पड़ी है. दूसरी ओर, गुजरात टेबल के 7वें नंबर पर आ गई है. गुजरात ने भी 7 में से 3 मैच जीते हैं, जबकि चार मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

गुजरात टाइटंस : शुभमन गिल (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, नूर अहमद, स्पेंसर जॉनसन और संदीप वॉरियर्स.
इम्पैक्ट प्लेयर: शाहरुख खान.

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (विकेटकीपर & कप्तान), पृथ्वी शॉ, जैक फ्रेजर-मैगर्क, शाई होप, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, सुमित कुमार, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, ईशांत शर्मा, खलील अहमद.
इम्पैक्ट प्लेयर: अभिषेक पोरेल.

 

Related Articles

Back to top button