अब जम्मू कश्मीर में होगा बीडीसी चुनाव, अमित शाह ने किया एलान

अब जम्मू कश्मीर में होगा बीडीसी चुनाव, अमित शाह ने किया एलान

जम्मू कश्मीर और लद्दाख में गवर्नर प्रशासन ने थ्री टियर पंचायती राज व्यवस्था बनाने के लिए अक्टूबर के अंत तक ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) के चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए कमर कस ली है।

फाइनल मतदाता सूचियां 23 सितंबर को जारी हो जाएंगी। राज्य के 316 ब्लॉकों में चुनाव के लिए जमीनी सतह पर कार्रवाई जारी है। मतदाता सूचियां तैयार की जा रही हैं। चुनाव को लेकर अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है। इस समय ड्राफ्ट मतदाता सूचियां जारी कर उसमें संशोधन के लिए आपत्तियां दर्ज कराई गई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चुनाव की रणनीति तय करने की कार्रवाई जारी है। अगर एक ही दिन बीडीसी चुनाव करवाना हो तो इसके लिए कम से कम 21 दिन पहले अधिसूचना जारी करनी होगी। प्रशासन के लिए चुनाव करवाना कोई कठिन नहीं है। प्रदेश के 316 ब्लॉकों के हर ब्लॉक मुख्यालय में एक मतदान केन्द्र ही बनेगा।

ऐसे में एक ब्लॉक में औसतन 136 वोट डलवाना कोई कठिन नहीं होगा। जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीबीआर सुब्रहमण्यम ने जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के डिवीजनल कमिश्नरों को आदेश दिए हैं कि बीडीसी चुनाव अक्टूबर के अंत तक हो जाएंगे। ऐसे में सारी तैयारी पूरी कर लें। जम्मू और कश्मीर में 316 बीडीसी के अध्यक्ष चुनने के लिए करीब 43 हजार पंच, सरपंच वोट डालने के हकदार हैं। इनमें से 4490 सरपंच और बाकी पंच है।

बीडीसी के अध्यक्ष चुनने के लिए प्रदेश के मुख्य निर्वाचन ऑफिसर शैलेन्द्र कुमार ने खंड विकास अधिकारियों को मतदान निर्वाचन ऑफिसर और सह मतदान निर्वाचन ऑफिसर बनाने के भी आदेश दिए हैं।

जम्मू और कश्मीर में अब तक कभी भी बीडीसी के चुनाव नहीं हुए हैं.पहली बार जम्मू और कश्मीर में बीडीसी की मीटिंग होगी। इसके बाद पंचायती राज के तीसरे टियर में जिला प्लानिंग बोर्ड बनेंगे गत दिनों गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में जम्मू और कश्मीर के सरपंचों के प्रतिनिधिमंडल को विश्वास दिलाया था कि मध्य अक्टूबर तक बीडीसी चुनाव हो जाएंगे। इसके बाद चुनाव को लेकर अभियान ने तेजी आ गई थी।