हैदराबाद एनकाउंटरः सुप्रीम कोर्ट में आज भी होगी सुनवाई

हैदराबाद एनकाउंटरः सुप्रीम कोर्ट में आज भी होगी सुनवाई

हैदराबाद एनकाउंटर केस पर सुप्रीम कोर्ट में आज गुरुवार को भी सुनवाई जारी रहेगी. इससे पहले बुधवार को सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एसए बोवडे ने कहा था कि इस पूरे मामले की जांच के लिए हम सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जस्टिस को नियुक्त करने पर विचार कर रहे हैं, जो दिल्ली में बैठकर पूरे घटना की जांच करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट आज गुरुवार को जांच के लिए रिटायर जज के नाम का ऐलान भी कर सकता है. इस मामले में आज तेलंगाना हाई कोर्ट में भी सुनवाई होनी है. हाई कोर्ट को सुप्रीम कोर्ट के आदेश या गाइडलाइन का इंतजार है.

दिल्ली में होगी पूछताछ

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एसए बोवडे ने बुधवार को कहा कि हम जानते हैं कि तेलंगाना हाई कोर्ट पहले ही इस मामले को देख रहा है. हम मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व जस्टिस को नियुक्त करना चाहते हैं. किसी को दिल्ली में बैठकर इस मुद्दे पर पूछताछ करने के लिए नियुक्त करेंगे.

हैदराबाद में लेडी डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के चारों आरोपियों को पुलिस द्वारा एनकाउंटर में ढेर कर दिए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक कमेटी गठित कर दी है.

जांच की मांग के लिए 2 याचिका

सुप्रीम कोर्ट में पुलिस के खिलाफ जांच की मांग करते हुए दो याचिकाएं भी दायर की गईं हैं. एक याचिका में एनकाउंटर में शामिल पुलिसवालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है. वहीं दूसरी याचिका में मारे गए चार आरोपियों के परिवारों को मुआवजा देने की मांग की गई है.

पुलिस के एनकाउंटर पर दो पक्ष देखने को मिल रहे हैं. एक ओर जहां इसकी सराहना हो रही है, वहीं दूसरी ओर इसकी आलोचना भी हो रही है.