राष्ट्रीय

पश्चिम बंगाल में दीदी ने BJP का गढ़ भेदने को ‘दीदी नंबर-1’ पर खेला दांव, जानें कौन हैं रचना बनर्जी

हम उन गौरतलब नवागंतुक उम्मीदवारों पर एक नज़र डालते हैं जो लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में लोकप्रिय अदाकारा और प्रस्तोता रचना बनर्जी पश्चिम बंगाल के हुगली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं. बंगाली टीवी चैनल का लोकप्रिय गेम शो ‘दिती नंबर 1’ चल रहा है. इसकी मेजबानी रचना बनर्जी ने की है. एक टीवी स्टूडियो और एक चुनाव अभियान के बीच बहुत अंतर है जहां लोग लोगों से लड़ते हैं.

रचना बनर्जी जानती हैं कि यहां कोई रीटेक नहीं है. हालाँकि, क्या उनकी लोकप्रियता को चुनावी राजनीति में लिया जाएगा? ममता बनर्जी ने घोषणा किया है कि तृणमूल कांग्रेस पार्टी पश्चिम बंगाल में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी इस कदम को ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है. इसी संदर्भ में पार्टी ने हाल ही में पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची जारी की है. सभी 42 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई.

अयोग्य घोषित सांसद महुआ मोइत्रा कृष्णानगर सीट से फिर चुनाव लड़ रही हैं इसी तरह पूर्व भारतीय क्रिकेटर युसूफ पठान को भी चुनाव में उतारा गया है जिसकी किसी को आशा नहीं थी हुगली सीट से चुनाव लड़ रहीं रचना बनर्जी ने चुनाव से पहले प्रचार अभियान प्रारम्भ कर दिया है अब लोगों के बीच यह प्रश्न खड़ा हो गया है कि ममता बनर्जी ने उन्हें इस सीट पर क्यों उतारा है

‘दिति नंबर 1’ रियलिटी शो: कुछ दिन पहले कथित तौर पर ममता बनर्जी ने रियलिटी शो ‘दिती नंबर 1’ में हिस्सा लिया था हालांकि ममता राजनीति में एक जाना-माना चेहरा हैं, लेकिन बोला जा रहा है कि वह पहली बार किसी रियलिटी शो में हिस्सा ले रही हैं. रचना की ममता से मुलाकात के बारे में प्रारम्भ में अटकलें लगाई गई थीं कि यह रचना की सियासी प्रविष्टि के बारे में है.

हालाँकि, ऐसा लगता है कि ममता ने गेम शो में अपनी भागीदारी पर चर्चा की है. रचना बनर्जी ने कथित तौर पर पश्चिम बंगाल की सीएम को अपने शो में आमंत्रित किया है. इससे जुड़ी फोटोज़ इंटरनेट पर वायरल हो गईं. ऐसे में लगता है कि उनकी चर्चा चुनावी मैदान पर शिफ्ट हो गई है

यह रचना बनर्जी कौन है? – रचना बनर्जी का जन्म 2 अक्टूबर 1974 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुआ था. 49 वर्ष की रचना बनर्जी पहली बार 1994 में तब सुर्खियों में आई थीं, जब उन्होंने ‘मिस कोलकाता’ का खिताब जीता था. बाद में उन्होंने बंगाली, उड़िया, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ समेत कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया. तमिल फिल्मों ‘पूवारासन’, ‘टाटा बिड़ला’, ‘वैमैये वेल्लम’ में कंडक्टर. इसके बाद उन्होंने बंगाली मनोरंजन टीवी चैनल के लोकप्रिय गेम शो ‘दिती नंबर 1’ में होस्ट के रूप में अपनी आरंभ की.

‘दिती नंबर 1’ 2010 में लॉन्च किया गया था. यह शो अभी अपने नौवें सीजन में चल रहा है. आश्चर्य की बात यह है कि उन्होंने पहले सीज़न में डेब्यू नहीं किया था. दूसरे सीज़न में ही उन्होंने होस्ट के तौर पर डेब्यू किया था फिर ये शो काफी पॉपुलर होने लगा खासतौर पर इसे स्त्रियों ने खूब सराहा. लेकिन इस टीवी गेम शो ने उन्हें वो लोकप्रियता दिलाई जो एक अच्छी फिल्म नहीं दे सकती

शो में स्त्री प्रतिभागी अपने जीवन के संघर्षों का वर्णन करती हैं और अपनी सुखद यादें साझा करती हैं. नतीजा ये हुआ कि ये शो काफी लंबे समय से चल रहा है रचना बनर्जी की आसान शैली, मुस्कान और अभिव्यंजक चेहरे के भावों ने उन्हें एक अद्वितीय प्रशंसक आधार अर्जित किया है.

पश्चिम बंगाल में संदेशकली मुद्दा, तृणमूल कांग्रेस पार्टी और ऑफिसरों पर आरोप, सीएए कानून को लेकर सियासी विवाद की कोई कमी नहीं है हालांकि, रचना बनर्जी पूर्व अदाकारा और मौजूदा भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी के विरुद्ध हुगली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं.

हाल ही में एक साक्षात्कार में रचना बनर्जी ने कहा, ”मैं लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करूंगी लेकिन, मैं रात में आऊंगा और शूटिंग करूंगा, ”उन्होंने कहा. चुनावी मैदान और जनता तय करेगी कि पश्चिम बंगाल में बंगाली स्त्रियों को रोजाना एक घंटे टेलीविजन स्क्रीन पर आकर्षित करने वाला चेहरा वोटों के रूप में मजबूत होगा या नहीं.

Related Articles

Back to top button