राष्ट्रीय

चुनाव से दो दिन पहले सीएम साय ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भाजपा जिला कार्यालय एकात्म परिसर में प्रेसवार्ता लेकर कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा और राज्य गवर्नमेंट की उपलब्धियां गिनाई. दावा करते हुए बोला कि बीजेपी 11 सीटें जीतकर विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में भी इतिहास रचेगी.  सीएम ने बोला कि उनके लिए भी यह चुनाव अभियान अनेक मायनों में अनोखा रहा है. प्रदेश के सीएम के रूप में जनता से सीधे जुडने का यह पहला अवसर था. इस दौरान 20 मार्च से 4 5 तक छत्तीसगढ़ में 66 बड़ी जनसभाएं की. इसके अतिरिक्त छत्तीसगढ़ के बाहर मध्यप्रदेश और ओडिशा में 6 आमसभाएं और रोड शो भी की. इसी तरह बीजेपी के कार्यकर्ताओं के सम्मेलन की दृष्टि से भी बस्तर मे 2 सहित सभी ग्यारह लोकसभा सीटों मे एक कार्यकर्ता सम्मेलन कर कुल बारह कार्यकर्ता सम्मेलन में अपनी उपस्थिति दी.

सीएम ने बोला कि बोला कि प्रदेश में पीएम मोदी, भाजपाध्यक्ष जगत प्रकाश नड़ड़ा, गृह मंत्री अमित शाह समेत सभी  राष्ट्रीय नेताओं की भी लगातार सभाएं हुईं. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार पीएम बनाने और हिंदुस्तान को विकसित राष्ट्रों की कतार में खड़ा कर देने के लिए हमारे पास जहां एक बड़ा विजन है. जहां हम अपनी योजनाओं, रोडमैप और उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच थे, वहीं राष्ट्र भर में कांग्रेस पार्टी और इंडी गठबंधन ने नकारात्मकता और दुष्प्रचार, बदजुबानी की सारी सीमाएं लांघ दी. विशेषकर अपने प्रदेश छत्तीसगढ़ में, जहां की तासीर के बारे में सारा राष्ट्र जानता है, जो सभ्यता और संस्कृति के लिए देश-दुनिया में प्रशंसित चर्चित है. वहां पर कांग्रेस पार्टी ने जिस तरह का झूठ, दुष्प्रचार और शालीनता की सीमा पार की, उसे किसी भी सभ्य समाज में स्वीकार नहीं किया जा सकता है.

सीएम साय ने मोदी गारंटियां गिनाईं

–    पीएम गरीब कल्याण योजना के भीतर अगले पांच सालों तक निःशुल्क राशन मिलता रहेगा. 80 करोड़ से अधिक लोगों को.

–    पीएम आवास योजना में 4 करोड़ घर बने, 3 करोड़ घर और बनेंगे. 18 लाख घर छत्तीसगढ़ में.

–    जल जीवन मिशन के भीतर स्वच्छ पेयजल की सुविधा प्रदान करते रहेंगे.

–    पीएम सूर्य घर निःशुल्क बिजली योजना से गरीबों का बिजली का बिल जीरो करेंगे.

–    70 साल और उससे अधिक बुजुर्गों का उपचार मुफ़्त.

–    आयुष्मान भारत, आरोग्य मंदिर इत्यादि योजनाएं चलते रहेंगी. सभी के लिए गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सा सुलभ.

–    पीएम किसान और पीएम फसल बीमा योजना के माध्यम से लगातार वित्तीय सहायता.

–    उचित मूल्य समर्थन के साथ फसल विविधीकरण (क्रॉपडायवर्सिफिकेशन) को प्रोत्साहित करेंगे.

–    किसानों को समर्थन देकर दाल, खाद्य, ऑयल और सब्जियों में आत्मनिर्भरता हासिल करेंगे.

–    श्री अन्न को एक सुपर फूड के रूप में और हिंदुस्तान को विश्व के मिलेट हब के रूप में स्थापित करेंगे.

–    जनजातीय संस्कृति का सम्मान और संरक्षण करेंगे, 2025 को जनजातीय गौरव साल के रूप में घोषित करेंगे और डिजिटल जनजातीय कला अकादमी स्थापित करेंगे.

–    वन उपज पर आधारित स्टार्ट अप को प्रोत्साहन देंगे.

–    मुद्रा कर्ज को दोगुना, पीएम स्व निधि एवं पीएम विश्वकर्मा जैसी योजनाओं का विस्तार करके ओबीसी, एससी और एसटी समुदायों को आजीविका के अवसर देंगे.

–    पीएम आवास योजना के भीतर दिव्यांगजनों को अहमियत देकर उनके अनुरूप किफायती एवं सुलभ आवास प्रदान करेंगे.

–     मध्यम वर्गीय परिवारों के घर का सपना पूरा करेंगे.

–    गुणवत्ता पूर्ण उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी, आईआईएम, एम्स और विश्वविद्यालयों जैसे संस्थानों को मजबूती देंगे और क्लासरूम को प्रैक्टिकल लर्निंग से जोड़ने के लिए एक इंटर्नशिप कार्यक्रम भी प्रारम्भ करेंगे.

–    नारीशक्ति : तीन करोड़ ग्रामीण स्त्रियों को लखपति दीदी बनाएंगे.

–    नारी शक्ति वंदन अधिनियम लागू कर लोकसभा और विधानसभाओं में स्त्रियों का अगुवाई सुनिश्चित करेंगे.

–    युवा : सरकारी भर्ती परीक्षाओं में अनियमितता को रोकने के लिए कानून को कठोरता से लागू करेंगे. आगे भी सरकारी भर्तियों को समयबद्ध और पारदर्शी ढंग से करते रहेंगे.

–    श्रमिकों का सम्मान : प्रवासी मजदूर, गिगवर्कर्स, ऑटो, टैक्सी, ट्रक ड्राइवरों का ई-श्रम पर पंजीकरण सुनिश्चित कर के उनको पात्रता मुताबिक सरकारी योजनाओं का फायदा लेने में सहायता करेंगे.

–    पीएम स्वनिधि का विस्तार कर गांवों,कस्बों के रेहड़ी पटरीवालों को इस योजना में शामिल करेंगे.

–    प्रमुख शहरों और कस्बों में पाइपलाइन गैस कनेक्शन की सुविधा देंगे.

–    एम्स से लेकर जिला अस्पतालों और आयुष्मान आरोग्य मंदिर तक सभी स्तरों के स्वास्थ्य संस्थानों को मजबूत करेंगे.

–    7 आईआईटी, 16 ट्रिपलआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स, 315 मेडिकल कॉलेज और 390 यूनिवर्सिटी के अपने ट्रैक रिकॉर्ड को जारी रखते हुए उच्च शिक्षा संस्थानों का उन्नयन करेंगे.

–    भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनाएंगे. पीएम ग्राम सड़क योजना का विस्तार दूरदराज के गावों तक करेंगे. 15,000 किमीएक्सप्रेसवेबनाएंगे.

–    आतंकवादी समूहों, वामपंथी उग्रवादी संगठनों एवं अन्य बाहरी और आंतरिक सुरक्षा खतरों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए सभी उपायों का इस्तेमाल करके हिंदुस्तान को सुरक्षित रखेंगे.

–    काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर अन्य धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों का विकास करेंगे.

–    अयोध्या नगरी का सर्वांगीण विकास करेंगे और पूरे विश्व में रामायण उत्सव मनाएंगे.

Related Articles

Back to top button