इन 6 तरह की चटनियों से बनाए अपने चटपटे खाने को स्वादिस्ट

इन  6 तरह की चटनियों से बनाए अपने चटपटे खाने को स्वादिस्ट

किसी भी प्रकार के इंफेक्शन या वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हम दिनभर कुछ न कुछ हेल्दी खाते रहते हैं। 

वहीं कई तरह का पानी पीने से भी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती रहती है लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ खास तरह की चटनियों का सेवन करने से भी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि दक्षिण हिंदुस्तान के लोग अपनी डाइट में चटनियों को शामिल जरूर करते हैं। ये चटनियां खाने में तो स्वादिष्ट होती ही हैं, साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाती हैं। आइए आपको बताते हैं कि कौन सी हैं वो चटनियां।

धनिया पत्ती की चटनी
लगभग हर भारतीय घर में ये चटनी बनाई जाती है। यह न सिर्फ खाने में अच्छी होती है बल्कि इससे शरीर की कई प्रकार की बीमारियां भी दूर होती है। इस चटनी में विटामिन से , विटामिन के व प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में उपस्थित होता है। यह इम्यूनिटी बूस्टर का भी कार्य करती है। इसके अतिरिक्त यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत अच्छी होती है।

पुदीना पत्ती की चटनी



धनिया पत्ती की तरह ही पुदीना पत्ती की चटनी भी लगभग हर घर में बनाई जाती है। गर्मी के मौसम में यह चटनी बहुत ज्यादा लाभकारी होती है। इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई उपस्थित होते हैं। यह इम्युनिटी बूस्टर का कार्य करने के साथ-साथ पेट संबंधी रोगों को भी दूर रखती है। भूख को बढ़ाती है व पाचन शक्ति को मजबूत बनाती है।

करी पत्ती के चटनी
इस चटनी को ज्यादातर दक्षिण हिंदुस्तान के लोग प्रयोग करते हैं। इस चटनी में विटामिन ए, बी, सी, ई, फॉलिक एसिड व आयरन की मात्रा भरपूर होती है। यह एंटिऑक्सीडेंट की तरह कार्य करती है व शरीर में खून की मात्रा को पूरा करती है। इसके अतिरिक्त पेट संबंधी बीमारियों को भी दूर रखती हैं।

टमाटर की चटनी
टमाटर की चटनी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसलिए यह हर आयु के लोगों को पसंद आती है। इसमें विटामिन ए, सी, के की मात्रा भरपूर होती है। इसमें पोटेशियम भी उपस्थित होता है। इस चटनी को खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है व ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है।

आंवले की चटनी
आंवला पेट के लिए बहुत अधिक अच्छा होता है। यह इम्युनिटी तो बढ़ाता ही है, साथ ही कई तरह की परेशानियों को भी दूर करता है। इस चटनी में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है व पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

प्याज व लहसुन की चटनी
आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि प्याज व लहसुन दोनों ही हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। इस चटनी का सेवन करने से डाइजेशन ठीक बना रहता है व कोलस्ट्रॉल लेवल कम होता है। इसके अतिरिक्त सर्दी, जुकाम व खांसी होने पर इस चटनी का सेवन करने पर आराम मिलता है।