राष्ट्रीय

गर्मी कहर जारी रहेगा या फिर भिगोएंगी बारिश की बूंदे, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

नई दिल्लीः  देश के ज्यादातर राज्यों के लोगों को आज भी भयंकर गर्मी से राहत मिलने की आशा नहीं है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा में लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, कोंकण, गोवा, केरल, माहे और आंतरिक कर्नाटक में 30 अप्रैल तक लू चलने की आसार है.

महाराष्ट्र भी पड़ रही भयंकर गर्मी

मौसम विभाग ने 27 से 29 अप्रैल तक महाराष्ट्र के ठाणे, रायगढ़ जिलों और मुंबई के कुछ हिस्सों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है. 27 और 28 अप्रैल को तापमान चरम पर पहुंचने की आसार है. गुरुवार को महाराष्ट्र के जलगांव में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह क्षेत्र का सर्वाधिक अधिकतम तापमान था.

इन राज्यों के लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत 

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी मध्य प्रदेश में 27 अप्रैल को भिन्न-भिन्न स्थानों पर ओलावृष्टि, आंधी और बिजली के साथ तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की आसार है. बारिश और तेज हवाएं चलने से इन राज्यों के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. वहीं, 29 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों में गरज के साथ छिटपुट वर्षा होगी. इस बीच, 28 अप्रैल को सिक्किम में गरज के साथ मामूली से मध्यम बारिश होने की आसार है.

दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को मौसम का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया जब पहली बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. हालांकि शाम को तेज हवाएं चली और मामूली बारिश हुई. शनिवार के लिए मौसम कार्यालय ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और मामूली बारिश के साथ 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलने का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button