अक्सर हमारे भाग्य को चमकाती है ये खानपान की चीजें

अक्सर हमारे भाग्य को चमकाती है ये खानपान की चीजें

आज भी इंसान अपने आप से डरता है उसे विश्वास नहीं होता क्या वह सही कर रहा है। इसलिए वह अन्धविश्वास का सहारा लेता है। अंधविश्वासी विश्वास अक्सर किसी देश के सांस्कृतिक माहौल से जुड़ा हुआ है। कुछ अंधविश्वास सकारात्मक हैं जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं या अच्छे भाग्य ला सकते हैं जबकि कुछ नकारात्मक काम कर सकते हैं। 

ये है कुछ दिलचस्प अंधविश्वास:

नीबू: यदि आप नीबू और मिर्च को एक साथ बांधते हैं तो बुरी नजरें दूर रहेंगी। भारत में, लोग आमतौर पर दुकानों, कार्यस्थलों और यहां तक कि घर के दरवाजे पर इसे टांग दिया करते हैं।

दही और चीनी: चीनी और दही के संयोजन को एक अच्छा शकुन माना जाता है और आमतौर पर लोगों को इसे छोटी-मोटी या लंबी यात्राओं, परीक्षा के समय, साक्षात्कार में जाने से पहले इसे खाते हैं।

नमक: ऐसा माना जाता है कि अगर नमक गलती से भी नीचे गिर जाए तो वह दुर्भाग्य ला सकता है। इसे फेंकने से पहले पानी से बाहर घोलना चाहिए। 

तेल: भारतीय संस्कृति के मुताबिक, लंबी यात्रा के दौरान तेल या अचार ले जाना अपशकुन वाला काम है। इसलिए इस संयोजन को यात्रा के दौरान ले जाने से बचना चाहिए।

घी: हिंदू धर्म में घी को पवित्र माना जाता है।इसका उपयोग दीपक को जलाने में किया जाता है ताकि घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सके और सकारात्मकता और खुशी लाई जा सके।

मिर्च: भारतीय मान्यतानुसार, मिर्च प्रभावित व्यक्ति से बुरी नजर को मिटा सकती है। आप इससे साथ असहमत हो सकते हैं, लेकिन यह अभ्यास दुनिया भर में कई धर्मों और समुदायों द्वारा किया जाता है।


घर में सुख सुविधाओं के होने के बाद भी रहती है अशांति तो करें ये उपाय

घर में सुख सुविधाओं के होने के बाद भी रहती है अशांति तो करें ये उपाय

हमारे जीवन में ज्योतिष शास्त्र का काफी महत्व होता है। कभी-कभी सभी सुख सुविधाओं के होने के बाद भी घर में हमेशा अशांति बनी रहती है, हमेशा कलह का माहौल रहता है। अगर आप अपने घर की कलह को दूर करके अपने परिवार में सुख और शांति लाना चाहते है तो कुछ ज्योतिष उपाय करने होंगे।

घर में शांति लाते है ये ज्योतिष उपाय:

अगर आपके घर में हमेशा कलह का माहौल रहता है तो इसे दूर करने के लिए अपने घर के बाहर सफ़ेद आंकड़े का पौधा लगाए, ऐसा करने से आपके घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।

परिवार के सदस्यों के बीच प्यार बढ़ाने के लिए नियमित रूप से अपने घर के हर कोने में गोमूत्र या गाय के दूध में गंगा जल मिलाकर छिड़काव करे, इससे घर शुद्ध होता है और घर की नकारात्मकता कम होती है।

रोज़ाना सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करने के बाद तुलसी के पौधे में जल डाले और इनके सामने घी का दीपक जलाये और इनकी सात परिक्रमा करें। 

सोमवार के दिन शिवजी के मंदिर में जाकर उनको दूध में काले तिल मिलाकर चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके घर में सुख और शांति आती है।