लाइफ स्टाइल

कंबोडिया जाएं तो, इन खूबसूरत जगहों को जरुर करें एक्सप्लोर

भारत को आस्था का सबसे बड़ा केंद्र माना जाता है. यहां पर कई हिंदू देवी-देवताओं के विशाल मंदिर स्थित है. पूरे राष्ट्र में आपको हर स्थान आपको अनेक मंदिर देखने को मिल जाएंगे. लेकिन, क्या आप जानते है कि विदेशों में भी ऐसे कई मंदिर जिन्हें पूरे विश्व में जाना जाता है. बता दें कि हिंदुस्तान से लगभग 4800 किमी दूर बना दुनिया का सबसे बड़ा अंगकोर वाट मंदिर है, जिसके बारे में शायद ही आप जानतें हो. यह मंदिर कंबोडिया में स्थित है, जो दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित है. कंबोडिया अपनी विभिन्न ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है. कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह है. इस राष्ट्र की आधिकारिक भाषा खमेर है. यहां पर आपको मुख्य रुप से लोगों का धर्म हिंदू और बौद्ध मिलेगा. हर वर्ष यहां पर पर्यटक घूमने के लिए आते हैं कंबोडिया की सुंदरता देखने के लिए आप इन जगहों पर जरुर जाएं. यदि आप कंबोडिया घूमने का प्लान बना रहें तो इन जगहों को एक्सप्लोर करें.

कोह रोंग द्वीप

कोह रोंग द्वीप को एलीफेंट आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है. कंबोडिया के खमेर खीट में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. यह द्वीप कंबोडिया के दक्षिण क्षेत्र में समुद्र में स्थित है और यह समुद्र की खूबसूरती के लिए जाना जाता है. इस खूबसूरत स्थान पर आप स्नोर्कलिंग और ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं. इसके साथ ही आप समुद्री जीवन की अनगिनत प्रजातियों को भी देख सकते हैं.

बट्टामबांग कंबोडिया

बट्टामबांग कंबोडिया का एक बड़ा शहर है, ये पश्चिमी कंबोडिया में स्थित है. बट्टामबांग में कई प्राचीन मंदिर और ऐतिहासिक स्थल हैं. यहां पर वाट एक्साम्पल, जो बुद्धिस्ट मंदिर है और बंटी चिड़िया सरक्षण क्षेत्र, जो प्राचीन काल में राजा की शिकार के लिए मशहूर था. यहां पर एक नदी है जिसे देखने के लिए पर्यटक बहुत दूर से आते हैं.

अंगकोर वाट मंदिर

भगवान विष्णु का यह मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर और धार्मिक स्मारक भी है. कंबोडिया राष्ट्र के अंकोर शहर में स्थित है. इस मंदिर का पुराने नाम यशोधपुर के जाना जाता था लेकिन अब यह अंगकोर वाट मंदिर के नाम से जाना जाता है. दरअसल, इस मंदिर को टाइम मैगजीन ने दुनिया के पांच आश्चर्यजनक चीजों में इस मंदिर को शुमार किया था. यह मंदिर तकरीबन हजारों वर्ग मिल में फैला है. बता दें कि, कंबोडिया के राष्ट्रीय ध्वज पर इस मंदिर को अंकित किया गया है.

बोकोर नेशनल पार्क

अगर आप कंबोडिया में शाँति के पल बिताने के लिए स्थान की तलाश कर रहे है, तो एक बार इस स्थान को जरुर एक्सप्लोर करें. बोकोर नेशनल पार्क में आपको काफी शाँति मिलेगा. कंबोडिया के कम्पोंग थोम जिले में स्थित है और यह राष्ट्र का सबसे पुराने नेशनल पार्कों में से एक है. यहां पर आपको विविध प्रजातियां और सुंदर झील के पास बैठकर खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं. यदि आप कंबोडिया जाएं इन जगहों को जरुर एक्सप्लोर करें.

Related Articles

Back to top button