लाइफ स्टाइल

आज सिंह राशि वालों को मिल सकता है रुका पैसा, जानें अन्य राशियों का हाल

18 अप्रैल, गुरुवार के ग्रह-नक्षत्र अमृत योग बना रहे हैं. जिससे आज मिथुन राशि वालों को तरक्की के रास्ते मिलेंगे. सिंह राशि वालों को अचानक रुका पैसा मिल सकता है.

कन्या राशि वालों की जॉब में जगह बदलाव के योग बन रहे हैं. तुला राशि वालों के इनकम सोर्स मजबूत होंगे. कुंभ राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छा दिन रहेगा. मीन राशि वालों के लिए भी दिन अच्छा रहेगा. इनके अतिरिक्त बाकी राशियों पर सितारों का मिलाजुला असर दिखेगा.

एस्ट्रोलॉजर डाक्टर अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन

मेष – पॉजिटिव- लाभ वाला दिन रहेगा. परिस्थितियां अनुकूल रहेगी. आपको अपनी मेहनत और कार्यकुशलता द्वारा आशा के अनुसार लाभ मिलेगा. व्यस्तता के बावजूद अपने परिवार और संबंधियों के लिए समय निकाल लेंगे. अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने का उत्तम समय है.
नेगेटिव- बड़े बुजुर्गों तथा वरिष्ठ सदस्यों के मान-सम्मान में कमी ना आने दे. कुछ नजदीकी संबंधों को खराब होने से बचाने के लिए आपको यदि झुकना पड़े तो शर्मिंदगी ना महसूस करे. विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए अधिक मेहनत की जरूरत है.
व्यवसाय- मीडिया संबंधी कामकाज में अधिक ध्यान दें. व्यवसायिक गतिविधियां उत्तम रहेंगी. इनकम सोर्स सामान्य रहेंगे. टेलीफोन और कॉन्टैक्ट के जरिये ज्यादातर काम बन जाएंगे. नौकरीपेशा लोगों को मन अनुसार यात्रा का मौका मिल सकता है.
लव- पति-पत्नी के बीच घर की किसी परेशानी को लेकर कुछ झगड़ा रहेगी. शांतिपूर्ण ढंग से निवारण निकालें. लव पार्टनर के साथ कुछ समय व्यतीत करना शाँति देगा.
स्वास्थ्य- सिर दर्द और माइग्रेन की परेशानी उठ सकती है, लेकिन एसिडिटी और अनियमित खानपान की वजह से ही होगा, इस बात का ध्यान रखें.
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

वृष – पॉजिटिव- व्यस्ततम दिनचर्या में से कुछ समय अपने मन अनुसार कार्यों के लिए भी समय जरूर निकालें, इससे आपको शाँति और शांति महसूस होगी. पिछले कुछ समय से संबंधियों के बीच चल रहे गिले-शिकवे आपकी मध्यस्थता और सूझबूझ से दूर हो जाएंगे.
नेगेटिव- खर्चों की अधिकता परेशान कर सकती हैं. पड़ोसियों के साथ भी किसी छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद की स्थिति बन रही है. इस समय अपना दृष्टिकोण सकारात्मक बनाए रखें. समय मुताबिक अपनी दिनचर्या में भी लचीलापन लाएं.
व्यवसाय- बिजनेस में रुकावटें आ सकती हैं. कर्मचारियों और साथ काम करने वालों से सहायता मिलती रहेगी. सरकारी नौकरीपेशा लोग ऑफिस में ढिलाई के कारण कठिन में पड़ सकते हैं, इसलिए बहुत संभलकर काम करें.
लव- घर के मामलों में अधिक हस्तक्षेप करना ठीक नहीं है. बेवजह तनाव की स्थिति बन सकती है.
स्वास्थ्य- जोखिम जैसे कार्यों से दूर रहें तथा गाड़ी चलाने में बहुत अधिक सावधानी बरतें. गिरने अथवा चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है.
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

मिथुन – पॉजिटिव- परिवार से जुड़े किसी निर्णय पर अमल करने का बेहतरीन समय है. इस समय प्रकृति आपकी तरक्की के लिए नए रास्ते खोल रही हैं. खुले दिल से उसका स्वागत करें. किसी खास सभा में जाने का मौका मिल सकता है. युवाओं को करियर में कोई नया अवसर मिलने से राहत मिलेगी.
नेगेटिव- किसी भी जरूरी कार्य के लिए जल्दबाजी में कोई भी फैसला वाले तथा अपनी बनाई हुई नीतियों पर ही कार्य करें. कुछ लोग जलन की भावना से आपके लिए नकारात्मक परिस्थितियां बना सकते हैं. परंतु इन सब बातों पर ध्यान ना देकर अपने कार्यों में व्यस्त रहें.
व्यवसाय- बिजनेस में कर्मचारियों के साथ मुश्किल व्यवहार न रखें, उनकी कार्य क्षमता प्रभावित होगी. राजकीय कामों में जरूरी आदमी की सहायता मिल सकती है. कमीशन और टैक्स से संबंधित व्यवसाय में बेहतरीन फायदा होगा. जॉब में छोटी-मोटी परेशानियां रहेंगी.
लव- विवाहित संबंधों में मधुरता रहेगी. प्रेम संबंध भी मर्यादा पूर्ण रहेंगे.
स्वास्थ्य- गरिष्ठ तथा मसालेदार भोजन के सेवन से परहेज करें. एसिडिटी अथवा मुंह में छाले जैसी परेशानी रहेगी. तरल पदार्थों का भी मुनासिब मात्रा में सेवन करें.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

कर्क – पॉजिटिव- आज कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियां आपके ऊपर आ सकती है. लेकिन सभी काम आसानी से बनने की वजह से प्रफुल्लित भी रहेंगे. सामाजिक अथवा सोसायटी संबंधी गतिविधियों में आपका विशेष सहयोग रहेगा तथा पहचान भी बढ़ेगी.
नेगेटिव- मेहमानों की अधिक आवाजाही से आपको अपने पर्सनल कार्यों को व्यवस्थित करने में थोड़ी दिक्कतें रहेगी. भाई-बहनों के बीच में मतभेद बढ़ने की संभावना है. इसका कारण अपने गुस्से पर काबू ना रखना होगा. इन सब बातों का असर आपकी नींद पर भी पड़ेगा.
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी सभी काम सुचारु रुप से निपटने से मानसिक रूप से शांति का अनुभव करेंगे. दूरदराज की पार्टियों से पुनः संपर्क बनेंगे. काम अधिक होने से नौकरीपेशा लोगों पर ऑफिसरों का दबाव और तनाव रहेगा.
लव- दांपत्य संबंध सुखद रहेंगे तथा घर में अनुशासित माहौल रहेगा. प्रेम प्रसंगों में भी नज़दीकियां आने से मन प्रफुल्लित रहेगा.
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम की वजह से एलर्जी अथवा त्वचा संबंधी कोई भी परेशानी होने पर ढिलाई ना करें तथा तुरंत उपचार ले.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

सिंह – पॉजिटिव- अचानक ही कोई रुकी हुई पेमेंट आने से अथवा कोई खास काम बन जाने से आप तनावमुक्त महसूस करेंगे. केवल दिल की बजाय दिमाग की आवाज को अहमियत दें. किसी नजदीकी संबंधी के साथ बने हुए खराब संबंधों में दोबारा मधुरता आएगी.
नेगेटिव- ड्राइव करते समय ट्रैफिक नियमों का पूरा ध्यान रखें. जरा सी ढिलाई की वजह से किसी कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं. कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले उससे संबंधित पूरी जानकारी अवश्य हासिल कर ले.
व्यवसाय- व्यवसाय में जरूरी आर्डर मिलेंगे. परंतु उन्हें पूरा करने के लिए लोन लेने जैसी स्थिति बन सकती हैं. प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में सकारात्मक नतीजे सामने आएंगे. ऑफिस में सहयोगियों के साथ संबंध मधुर रखें.
लव- आपकी थकान और तनाव को दूर करने के लिए पारिवारिक लोग आपकी ज़रूरतों का पूरा ध्यान रखेंगे. तथा आपसी संबंध भी खुशनुमा रहेंगे.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा. परंतु स्त्रियों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना महत्वपूर्ण है.
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

कन्या – पॉजिटिव- कुछ सियासी लोगों से मुलाकात आपकी लोकप्रियता को बढ़ाएगी. साथ ही जनसंपर्क का दायरा भी विस्तृत होगा. इन के माध्यम से आपका कोई खास कार्य भी सरलता से संपन्न हो जाएगा. युवाओं को करियर से संबंधित कोई सूचना मिलेगी.
नेगेटिव- दोस्तों या नजदीकी संबंधियों की गतिविधियों से अनजान न रहें. पीठ पीछे आपको कोई हानि पहुंचा सकता है. समाज में बदनामी की भी संभावना है. बेहतर होगा कि अपनी गतिविधियों को किसी के समक्ष भी जाहिर ना करें.
व्यवसाय- बिजनेस में नयी योजना पर काम प्रारम्भ हो सकता है. सफलता भी मिलेगी. जोखिम भरे कामों में दिलचस्पी न लें. हानि की स्थिति में रहेंगे और मानहानि भी संभव है. जॉब में किसी प्रकार के जगह बदलाव या तबादले की स्थिति बन रही हैं.
लव- पारिवारिक माहौल सुखद और व्यवस्थित रहेगा. व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय बर्बाद ना करें.
स्वास्थ्य- घर के किसी सदस्य की स्वास्थ्य संबंधी कठिनाई को गंभीरता से लें. तुरंत उपचार करवाएं.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

तुला – पॉजिटिव- सकारात्मक दृष्टिकोण रखे तथा योजनाबद्ध ढंग से अपने कार्यों को संपन्न करें. आपको अपने प्रयत्नों में कामयाबी प्राप्त होगी. इनकम सोर्स मजबूत होंगे. किसी अविवाहित सदस्य के लिए मुनासिब रिश्ता भी आने की आसार है.
नेगेटिव- अपरिचित लोगों से अधिक मेल-मिलाप ना रखें. तथा कोई भी उपलब्धि मिलने पर तुरंत ही उस पर कार्य करें. अधिक सोच-विचार करने से समय हाथ से निकल सकता है. बिना सोचे-समझे उधार संबंधी कोई भी गतिविधि ना करें.
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी सभी फैसला स्वयं ही ले और उन पर अमल करें. क्योंकि किसी अन्य की राय आपके हानि का कारण बन सकती है. जॉब पेशा व्यक्तियों के ऊपर आज कार्यभार की अधिकता रहेगी. ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है.
लव- दांपत्य संबंध मधुरता पूर्ण रहेंगे. प्रेम संबंधों को मर्यादित बनाकर रखना अति जरूरी है.
स्वास्थ्य- कुछ समय एकांत अथवा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी जरूर लगाएं. क्योंकि नकारात्मक विचार आपकी मनोस्थिति को विचलित कर सकते हैं. जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर पड़ेगा.
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिक – पॉजिटिव- दूसरों से राय लेने के बजाय अपने फैसला को अहमियत दें. आज प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी चल रही कोई डील फाइनल हो सकती है. घर के रखरखाव संबंधी वस्तुओं के लिए औनलाइन शॉपिंग भी होगी.
नेगेटिव- अपने अधिकांश कार्य दिन के पहले पक्ष में निपटाने का कोशिश करें. क्योंकि दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ उल्टा रहेंगी. कोई अप्रिय या अशुभ समाचार मिल सकता है. जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा.
व्यवसाय- व्यवसाय क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें. कठिनाई आने पर शांतिपूर्ण ढंग से परेशानी को सुलझाने की प्रयास करें. ऑफिस का काम करते समय ध्यान रखें, छोटी सी गलती आपकी मुश्किलें बढ़ा सकती हैं.
लव- जीवनसाथी तथा परिवारजनों का आपके प्रति मुनासिब योगदान बना रहेगा. अपने आप में गंभीरता लाएं. प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा. गले में इंफेक्शन अथवा खराश जैसी स्थिति में रह सकती है.
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 6

धनु – पॉजिटिव- समय अनुकूल है. अधिकांश काम अल्प कोशिश से ही पूरे हो जाएंगे. कोई पारिवारिक परेशानी हल होने से राहत मिलेगी. किसी नजदीकी मित्र के कठिन समय में उसकी सहायता करना आपसी संबंधों में और अधिक मधुरता लाएगा.
नेगेटिव- मानसिक शाँति और शांति बनाए रखने के लिए कुछ समय आध्यात्मिक और एकांत में जरूर व्यतीत करें. अपने आसपास के लोगों की मनोवृत्ति से अनभिज्ञ ना रहे. विचारों में भिन्नता के वजह से कुछ मतभेद उठ सकते हैं. दूसरों की बुराइयों पर ध्यान ना देकर स्वयं में ही मस्त रहें, व्यस्त रहें.
व्यवसाय- बिजनेस का रुका हुआ काम दोबारा प्रारम्भ हो सकता है, इसलिए पूरी संजीदगी और गंभीरता से अपने काम पूरे करें. सरकारी सेवारत आदमी किसी उलझन में पड़ सकते हैं. कोई व्यवसायिक अथवा ऑफिशियल टूर संबंधी भी प्रोग्राम बनेगा.
लव- वैवाहिक संबंध सुखद रहेंगे. बच्चे की किलकारी संबंधित भी कोई शुभ सूचना मिल सकती हैं.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. परंतु इसका यह मतलब नहीं कि आप स्वास्थ्य के प्रति ढिलाई करें. व्यवस्थित दिनचर्या रखें.
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- निजी जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी. आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें. आपके कार्य संपन्न होंगे. किसी भी तरह के मांगलिक आयोजन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना खुशी देगा.
नेगेटिव- कोई भी फैसला इमोशनल होकर ना ले. बनते कार्यों में विघ्न पड़ने से आपको चिंता रह सकती है. धन संबंधी हानि भी संभव है. यदि घर में सुधार संबंधी कोई योजना बन रही है तो वास्तु के नियमों का पालन अवश्य करें.
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ नया काम प्रारम्भ करने के लिए स्थितियां अभी पक्ष में नहीं है. क्योंकि अभी मेहनत के मुताबिक अभी मुनासिब रिज़ल्ट हासिल नहीं होंगे. अपने कार्यों की गोपनीयता का ध्यान रखें. साझेदारी संबंधित व्यवसाय में विश्वसनीयता बनी रहेगी.
लव- कुछ समय घर परिवार के लिए अवश्य निकालें. सबके साथ मनोरंजन संबंधी योजनाएं भी बनाएं. इससे आपसी प्रेम-प्यार और अधिक बढ़ेगा.
स्वास्थ्य- ज्यादा तनाव लेने की वजह से कुछ दिमागी थकान महसूस होगी. इसलिए समय-समय पर आराम भी करना जरूरी है. कुछ समय मनोरंजन में भी जरूर व्यतीत करें.
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 9

कुंभ – पॉजिटिव- प्रॉपर्टी से संबंधित कोई भी कार्य करने का मुनासिब समय है. इस समय फाइनेंस से संबंधित जरूरी फैसला के भी सकारात्मक रिज़ल्ट मिलेंगे. दोस्तों और परिवार के साथ कुछ मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बनेंगे, जिससे मन प्रफुल्लित रहेगा.
नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी या मित्र से वाद-विवाद होने जैसी स्थिति बन रही है. अपने गुस्से और आवेश पर नियंत्रण रखें. बेहतर होगा कि अपने पर्सनल कार्यों में ही व्यस्तता बनाए रखें. कुछ समय बच्चों के साथ भी जरूर व्यतीत करें.
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अपनी योजनाओं तथा कार्यप्रणाली को गोपनीय रखें. कोई कर्मचारी ही आपकी सूचना लीक कर सकता है. इस समय जॉब में परिस्थितियां बहुत अनुकूल बनी हुई है ऑफिस में शांतिपूर्ण तथा पॉजिटिव वातावरण बना रहेगा.
लव- पति-पत्नी में आपसी संबंध सौहार्दपूर्ण बने रहेंगे. प्रेमी-प्रेमिका के मुलाकात के अवसर बनेंगे.
स्वास्थ्य- जोड़ों तथा घुटनों में दर्द की परेशानी परेशान करेगी. वायु, बादी वाली चीजों का सेवन ना करें. तथा एक्सरसाइज अवश्य करें.
भाग्यशाली रंग– ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

मीन – पॉजिटिव- अनुकूल समय है, उसका सदुपयोग करना आपकी योग्यता पर भी निर्भर करता है. आज अचानक ही किसी ऐसे आदमी से मुलाकात होगी, जिससे आपकी किसी परेशानी का निवारण मिलेगा. कुछ समय पठन-पाठन के लिए भी निकालने से आपको कई खास जानकारियां मिलेंगी.
नेगेटिव- कोई वाद-विवाद की स्थिति बन सकती हैं. बेहतर होगा, कि बेवजह किसी के भी संपर्क में ना रहे तथा अपने कार्यों में ही ध्यान दें. छोटी-मोटी बातों का तनाव लेने की बजाय नजरअंदाज करना सीखें. घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी.
व्यवसाय- प्रभावशाली व्यवसायिक लोगों से मुलाकात के अवसर मिलेंगे. इसका बेहतर सदुपयोग करें और लाभ उठाएं. युवाओं का भी करियर से जुड़ी समस्याओं का काफी हद तक निवारण होगा. सरकारी सेवारत लोग अत्यधिक कार्यभार की वजह से कुछ तनाव में रहेंगे.
लव- पति-पत्नी के बीच पारिवारिक परेशानी को लेकर कुछ मतभेद हो सकते हैं. आपसी सामंजस्य और सौहार्दपूर्ण व्यवहार रखें. विवाहेत्तर प्रेम संबंधों से दूर रहे.
स्वास्थ्य- आराम और व्यायाम दोनों को दिनचर्या में शामिल करें. थकान की वजह से सर्वाइकल और गर्दन में दर्द की परेशानी बढ़ेगी.
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

Related Articles

Back to top button