अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पश्चिमी देशों से की हथियारों की आपूर्ति करने की अपील

यूक्रेन के शहरों पर रूसी हमले अब भी हो रहे है. उसने बुधवार को उत्तरी यूक्रेन के शहर चेर्नेहिव को निशाना बना लिया है. मिसाइल हमले में कम से कम 17 नागरिकों की जान चली गई और 60 से अधिक लोग घायल हो गए, जिसमें 3 बच्चे शामिल हैं. हमले में नागरिक ढांचे और हॉस्पिटल को नुकसान पहुंचा रहे है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने हमले के कुछ घंटे के उपरांत पश्चिमी राष्ट्रों से हथियारों की आपूर्ति करने की अपील की है, जिससे रूस को उत्तर दिया जा सकता है. चेर्निहिव के कार्यवाहक मेयर ओलेक्जंडर लोमेको ने कहा कि बुधवार सुबह 9 बजे के उपरांत शहर के व्यस्त क्षेत्र में 3 जोरदार धमाके भी हुए. इससे एक बहुमंजिला इमारत ध्वस्त हुई.

उन्होंने इस बारें में कहा है कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि रूस नागरिकों और नागरिक ढांचों के खिलाफ आतंकवादी कार्रवाई करने से मान नहीं रहा है. आंतरिक मंत्री इहोर क्लीमेंको ने टेलीग्राम एप पर लिखा कि बचाव कार्य चल रहा है. अटैक में लोगों की जान जाने के अतिरिक्त चार बहुमंजिला इमारत और एक अस्पताल, एक शैक्षणिक संस्थान, दर्जनभर कारों को नुकसान पहुंच गई है.

उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए बोला है कि रूस ने हमले में 3 इस्कंदर क्रूज मिसाइलों का प्रयोग भी किया है. वहीं, रूस ने नागरिकों और नागरिक ढांचों पर  अटैक से मना किया है. रूस, यूक्रेन के एयर डिफेंस को लगातार निशाना बना रहा है. यूक्रेन को अमेरिका से जरूरी फंड नहीं मिल पा रहा है, क्योंकि कांग्रेस पार्टी (संसद) में रिपब्लिकन ने इसे महीनों से रोक कर रखा है. वहीं यूरोपीय संघ समय से हथियारों की आपूर्ति करने में विफल रहा है.

हमारे पास नहीं बचीं हैं मिसाइलें: जेलेंस्की: खबरों का बोलना है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने पीबीएस न्यूजआवर को दिए एक साक्षात्कार में कहा है कि हम अपने बिजली संयंत्रों पर रूस के हाल के हवाई अटैक्स को विफल नहीं कर सके, क्योंकि हमारे पास अब मिसाइलें नहीं बची हैं. उन्होंने ये भी कहा है कि रूस ने त्रिपिल्स्का बिजली संयंत्र को लक्षित कर 11 मिसाइलें दागी थीं. हमने आरंभ की 7 मिसाइलों को नष्ट कर दिया था, लेकिन बाद की मिसाइलों ने संयंत्र को पूरी तरह तबाह कर डाला.

 

Related Articles

Back to top button