अंतर्राष्ट्रीय

कनाडा सरकार ने की घोषणा, अगले महीने से ‘रेन टैक्स’ होगा लागू

कनाडा गवर्नमेंट ने नागरिकों को बड़ा झटका दिया है अक्सर नागरिक जो चीजें खरीदते या इस्तेमाल करते हैं उन पर लगातार टैक्स देते रहते हैं. इसमें छोटे से लेकर बड़े उत्पाद और सार्वजनिक संपत्ति भी शामिल है लेकिन क्या आपने कभी रेन टैक्स के बारे में सुना है? कनाडा के टोरंटो में भी ऐसा ही टैक्स लागू होने जा रहा है दरअसल, कनाडा में अगले महीने से ‘रेन टैक्स’ लागू होने जा रहा है. इसकी घोषणा कनाडा गवर्नमेंट ने की है पिछले कुछ सालों से टोरंटो सहित लगभग पूरे कनाडा में तूफान जल प्रबंधन एक बड़ी परेशानी रही है. जिसके कारण लोगों के दैनिक कार्य भी प्रभावित हुए हैं.

आम नागरिकों को लगातार हो रही परेशानियों को देखते हुए गवर्नमेंट ने यह निर्णय लिया है लोगों की बढ़ती कठिनाई को देखते हुए गवर्नमेंट ने स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम बनाया है इस प्रणाली के माध्यम से एकत्रित अतिरिक्त पानी को बाहर निकाला जाएगा. बरसात के दिनों में कनाडा में भारी वर्षा होती है. इतना ही नहीं, ठंड में बर्फ पिघलने से चारों ओर पानी भी फैल जाता है. शहरों में घरों से लेकर सड़कों तक सब कुछ कंक्रीट से बना होता है. ऐसे में पानी शीघ्र नहीं सूखता और बाद में सड़कों पर बह जाता है जिससे सड़कों और नालियों के जाम होने की परेशानी उत्पन्न होने लगती है.

बरसात के दिनों में मुद्दा और भी गंभीर हो जाता है, क्योंकि पानी नालियों के जरिए घरों में घुसने लगता है. इससे कई गंभीर रोंगों का खतरा रहता है. अपवाह की परेशानी से निपटने के लिए टोरंटो प्रशासन ने स्टॉर्म वॉटर चार्ज और वॉटर सर्विस चार्ज परामर्श के साथ वार्ता की है. कहा जा रहा है कि गवर्नमेंट इस नियम को आवासीय भवनों के साथ-साथ दफ्तरों, होटलों आदि पर भी लागू कर सकती है.

बता दें कि गवर्नमेंट के इस नियम के आने के बाद से आम नागरिकों में नाराजगी काफी बढ़ गई है आज भी टोरोंटोनियन लोग जल कर अदा करते हैं. ऐसे में तूफान जल प्रबंधन की नयी लागत उनके लिए असहनीय होती जा रही है बताया जा रहा है कि नए नियम से तूफानी जल क्षेत्र में आने वालों की लागत और बढ़ जाएगी इसके अतिरिक्त घनी जनसंख्या वाले इलाकों के लोगों पर भी बोझ पड़ेगा खाली स्थान कम होने के कारण पानी शीघ्र नहीं सूखता.

Related Articles

Back to top button