अंतर्राष्ट्रीय

हमास ने इजराइल पर नए युद्धविराम प्रस्ताव की मांगों को किया खारिज

यरूशलम: इमास और इजराइल को बीच जंग जारी है और अभी इसके थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इस बीच आतंकवादी संगठन हमास ने इजराइल पर नए युद्धविराम प्रस्ताव की प्रमुख मांगों की अनदेखी करने का इल्जाम लगाते हुए इसे खारिज कर दिया है. इस प्रस्ताव में युद्ध की समापन और गाजा से सैनिकों की पूर्ण वापसी का जिक्र है. आतंकवादी संगठन हमास ने सोमवार देर रात एक बयान में बोला कि उसने मध्यस्थों को सूचित किया है कि वह अपनी मूल स्थिति पर कायम है, जिसे मार्च की आरंभ में कहा गया था.

इजराइल ने नहीं दिया जवाब

हमास की तरफ से बोला गया है कि इजराइल ने ‘व्यापक युद्धविराम, गाजा पट्टी से (इजराइली सैनिकों की) वापसी, विस्थापित लोगों की वापसी और असली कैदियों की अदला-बदली’ की उसकी मूल मांगों का उत्तर नहीं दिया है.

इजराइल-अमेरिका के बीच दरार

हमास के बयान से कुछ समय पहले ही संयुक्त देश सुरक्षा परिषद ने गाजा में बंदी बनाए गए सभी लोगों की रिहाई और तुरन्त युद्धविराम करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी. इस संबंध में मतदान से इजराइल और अमेरिका के बीच गतिरोध पैदा हो गया है. अमेरिका ने सोमवार को मतदान में अपने ‘वीटो’ अधिकार का इस्तेमाल नहीं करने का निर्णय किया. उत्तर में इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक हाई लेवल प्रतिनिधिमंडल की प्रस्तावित वाशिंगटन यात्रा को खारिज कर दिया. नेतन्याहू ने हमास की मांगों को खारिज कर दिया है.

हमास आतंकवादियों ने किया था हमला 

गौरतलब है कि, इजराइल अनेक चेतावनियों के बावजूद रफह में जमीनी धावा प्रारम्भ करने की योजना पर काम कर रहा है. गाजा की आधी से अधिक जनसंख्या ने वहां शरण ले रखी है. हमास आतंकवादियों ने बीते वर्ष सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में धावा कर दिया था जिसमें लगभग 1,200 लोगों की मृत्यु हो गई थी और 250 लोगों का किडनैपिंग कर लिया गया था. गाजा में मरने वालों की संख्या लगभग 32,000 बताई है. आतंकवादी हमले के बाद से इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है.

Related Articles

Back to top button