स्वास्थ्य

हार्ट प्रॉब्लम्स और कैंसर को मात दे सकती है रोज 10 मिनट की Brisk Walk

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क.. प्रतिदिन पैदल चलने से कई रोंगों का खतरा कम हो जाता है. दिल और कैंसर जैसी रोंगों से बचाव के लिए पैदल चलना बहुत लाभ वाला माना जाता है. एक शोध में यह भी दावा किया गया है कि रोजाना केवल 10 मिनट तेज चलने से कई रोंगों का खतरा कम हो सकता है. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध में शारीरिक गतिविधि पर बल दिया गया. शोधकर्ताओं का बोलना है कि तेज चलना जैसी शारीरिक गतिविधि दिल रोग, स्ट्रोक और कैंसर के खतरे को कम करती है.

10 मिनट तेज चलने के फायदे
ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित इस शोध के अनुसार, हर किसी को प्रति दिन 10 मिनट के लिए तेज या मध्यम तेज चलना चाहिए और प्रति हफ्ते 75 मिनट के लिए उच्च तीव्रता वाला तेज चलना चाहिए. क्योंकि दिल बीमारी और स्ट्रोक दुनिया में मौत के प्रमुख कारण हैं. 2019 में पूरे विश्व में दिल संबंधी रोंगों से लगभग 1.79 करोड़ मौतें हुईं, जबकि 2017 में 96 लाख मौतों के लिए कैंसर उत्तरदायी था. ऐसे में शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शारीरिक गतिविधि, मुख्य रूप से तेज चलना, इन रोंगों के खतरे को कम करेगा. ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा का बोलना है कि हर किसी को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट तक कम से कम 75 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए.

जल्दी मृत्यु का खतरा कम होगा
इस शोध में, शोधकर्ताओं ने पाया कि 3 में से 2 लोगों ने प्रति हफ्ते 150 मिनट से अधिक मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम किया और 10 में से एक आदमी ने प्रति हफ्ते 300 मिनट से अधिक शारीरिक गतिविधि की. इस मुद्दे में, शोधकर्ताओं ने देखा कि जिन लोगों ने 150 मिनट से अधिक मध्यम-तीव्रता वाला व्यायाम किया, उनमें किसी भी रोग के विकसित होने या शीघ्र मौत होने का जोखिम काफी कम था. इतना ही नहीं, जो लोग प्रति हफ्ते 75 मिनट की शारीरिक गतिविधि करते थे, उनमें मौत का जोखिम भी 23% कम था.

कैंसर और दिल बीमारी का खतरा कम
इस शोध में पाया गया कि प्रति हफ्ते सिर्फ़ 75 मिनट की शारीरिक गतिविधि से दिल बीमारी का खतरा 17% कम हो जाता है. इसके अतिरिक्त कैंसर का खतरा भी 7% तक कम हो जाता है. जो लोग शारीरिक रूप से एक्टिव थे उनमें कैंसर का खतरा 14-26% कम पाया गया. ऐसे में स्टडीज का बोलना है कि फिजिकल एक्टिविटी न करने से बेहतर है कि आप सप्ताह में 75 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करें तो कई गंभीर रोंगों का खतरा कम हो सकता है.

Related Articles

Back to top button