स्वास्थ्य

शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए रोज़ाना अपनाएं यह नियम

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,हर कोई चाहता है कि वह अधिक से अधिक उम्र तक फिट रहे और रोंगों से दूर रहे. यह संभव भी है यदि आप अपनी जीवनशैली में कुछ स्वस्थ आदतें शामिल करें और बुरी आदतों से दूर रहें. जानकार कहते रहे हैं कि यदि आप नियमित व्यायाम करते रहें और पौष्टिक आहार लेते रहें तो आप लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रह सकते हैं. लेकिन इस भागदौड़ भरी जीवन में हर किसी के लिए स्वस्थ रहना और शरीर को फिट रखने के लिए अतिरिक्त समय निकालना संभव नहीं हो पाता है.

1. खाली पेट चाय की स्थान खूब पानी पीना

ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन यदि आप सुबह उठते ही बड़े गिलास से पानी पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभ वाला होगा. दरअसल, पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह से निर्जलित रहता है और जब खाली पेट चाय और कॉफी शरीर में जाती है तो हमारे शरीर को काफी हानि उठाना पड़ता है. ऐसे में यदि आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत बना लें तो न केवल शरीर को ऊर्जा मिलेगी, बल्कि आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर ढंग से काम कर पाएंगे.

2. नाश्ते में भरपूर मात्रा में प्रोटीन लें

ऐसा बोला जाता है कि सुबह का नाश्ता हमेशा राजा की तरह और रात का खाना हमेशा भिखारी की तरह करना चाहिए. जी हां, यदि आप सुबह की आरंभ बेहतर और पौष्टिक भोजन से करेंगे तो आप पूरे दिन फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगे. ऐसे में नाश्ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें. नाश्ते में प्रोटीन लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, शीघ्र भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है इतना ही नहीं आप वजन को भी नियंत्रित कर सकते हैं.

3. दिन में एक फल महत्वपूर्ण है

दिन में कम से कम एक फल खाने की आदत बनाएं. इसे आप स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप प्रतिदिन फल खाते हैं तो शरीर को महत्वपूर्ण फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं, जिससे पाचन और स्वास्थ्य दोनों अच्छा रहता है.

4. सीढ़ियों का प्रयोग करें

एक रिसर्च के मुताबिक, यदि आप दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं, तो कार्डियो फिटनेस 5 प्रतिशत बढ़ जाती है. कार्डियो फिटनेस आपकी संपूर्ण फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है. यह दिल बीमारी के खतरे को भी कम करता है और मांसपेशियों को मजबूत रखता है.

5. ग्रीन टी का सेवन करें

अगर आप पूरे दिन चाय और कॉफी की स्थान ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है. यह गंभीर रोंगों को भी दूर रखता है और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण यह कई समस्याओं को दूर करता है.

Related Articles

Back to top button