अंतर्राष्ट्रीय

लाल सागर में यमन के हूतियो के हमले से क्षतिग्रस्त ऑयल टैंकर

यरुशलम: यमन के हूतियों ने लाल सागर में जिस जहाज को शुक्रवार को निशाना बनाया था, वह रूस से हिंदुस्तान की ओर जा रहा था. हूती विद्रोहियों द्वारा दागी गई बैलिस्टिक मिसाइलों ने शुक्रवार को लाल सागर से गुजर रहे पनामा के ध्वज वाले ऑयल टैंकर को हानि पहुंचाया है. हमले के बाद ऑयल टैंकर से धुआं उठता हुआ भी दिख रहा है. हालांकि चालक दल के सदस्यों को अब तक कोई क्षति नहीं होने की सूचना है. मगर ऑयल टैंकर को “मामूली नुकसान” हुआ है.

अधिकारियों ने कहा कि यह जहाज रूस से हिंदुस्तान जा रहा था. इसी दौरान यमन के हूतियों ने बैलिस्टिक मिसाइल से उस पर धावा कर दिया. इसके चलते ऑयल टैंकर में आग लग गई और लाल सागर में धुआं उठने लगा. हालांकि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया और एक बड़े हानि को होने से बचा लिया गया. लंबे समय बाद यमन के हूतियों ने फिर से लाल सागर में अपना आतंक दिखाना प्रारम्भ किया है. पिछले कुछ दिनों से हूतियों के हमले काफी हद तक कम हो गए थे. मगर अब वह फिर से एक्टिव हो रहे है.

अमेरिकी सेना के मुताबिक हूतियों ने दागी 3 मिसाइलें

अमेरिकी सेना की सेंट्रल कमान ने बोला कि उपद्रवियों ने हमले में तीन मिसाइलें दागीं, जिनमें से एक ने पनामा के ध्वज वाले, सेशेल्स-पंजीकृत ‘एंड्रोमेडा स्टार’ को क्षतिग्रस्त कर दिया. निजी सुरक्षा कंपनी एंब्रे ने टैंकर को “रूस से जुड़े व्यापार में संलग्न” बताया. एंब्रे ने कहा, जहाज रूस के प्रिमोर्स्क से हिंदुस्तान के वाडिनार की ओर जा रहा था. हूती सेना प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या सारी ने बाद में उपद्रवियों द्वारा प्रसारित एक पूर्व-रिकॉर्डेड बयान में शनिवार तड़के हमले का दावा किया. उन्होंने टैंकर को “सीधे निशाना” बनाए जाने का उल्लेख किया. अमेरिका ने बोला कि एक अन्य जहाज, एंटिका-बारबाडोस-ध्वजांकित, लाइबेरिया द्वारा संचालित मैशा भी हमले के समय पास में था.

Related Articles

Back to top button