स्वास्थ्य

विटामिन सी फल खाने से सेहत को होतें है ये फायदे

लाइफस्टाईल न्यूज डेस्क.. विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी विटामिन है. यह शरीर के ठीक से काम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट पुरानी रोंगों के खतरे को भी कम करने का काम करते हैं. विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखकर हर रोग से लड़ने में कारगर है. यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है. यह विटामिन संतरे और अन्य खट्टे फलों में पाया जाता है. एक मध्यम आकार के संतरे में 70 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. आइए आपको कुछ अन्य फलों के बारे में बताते हैं जिनमें संतरे से भी अधिक विटामिन सी होता है और ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ वाला होते हैं.

विटामिन सी वाले फल खाने के फायदे…
बीमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
दिल रोग, कुछ कैंसर आदि जैसी पुरानी रोंगों से छुटकारा पाएं.
– त्वचा चमकदार हो जाती है
– गठिया के दर्द से राहत

कीवी
विशेषज्ञों का बोलना है कि कीवी में 137 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. कीवी फाइबर का भी एक उत्कृष्ट साधन है जो पाचन समस्याओं को रोकने में सहायता करता है. कीवी खाने से दिल की रोग और ब्लड प्रेशर दोनों कंट्रोल में रहते हैं

पपीता
पपीते में कई पोषक तत्व उपस्थित होते हैं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पपीता कई रोंगों से लड़ने में मददगार है. स्वास्थ्य जानकारों का बोलना है कि एक कप पपीते में 88 मिलीग्राम विटामिन होता है. इसे अपने आहार का हिस्सा बनायें.

अमरूद
इस फल में 126 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. अमरूद खाने से रक्त शर्करा का स्तर कम होता है, दिल स्वास्थ्य में सुधार होता है, पाचन में सुधार होता है और वजन घटाने में सहायता मिलती है.

अनानास
अनानास में पाचक एंजाइम होते हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और पेट संबंधी सभी समस्याओं से राहत मिलती है. अनानास विटामिन बी6, पोटैशियम, कॉपर और थायमिन से भरपूर होता है. जानकारों के अनुसार, एक कप कटे हुए अनानास में 79 मिलीग्राम विटामिन सी होता है

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च विटामिन सी का भी अच्छा साधन है. एक मध्यम आकार की लाल शिमला मिर्च में 152 मिलीग्राम यह विटामिन होता है. आप शिमला मिर्च को कई खाद्य पदार्थों में शामिल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button