स्वास्थ्य

शकरकंद के बीज खाने से शरीर को होतें है ये फायदे

खरबूजे के बीज के फायदे: गर्मियां आते ही बाजार में तरह-तरह के रसीले फल आने प्रारम्भ हो जाते हैं. गन्ना एक ऐसा फल है शकरकंद मीठे और रसीले फल हैं जो युवा और बूढ़े सभी को पसंद होते हैं. गर्मियों में लोग शकरकंद खूब खाते हैं लेकिन ज्यादातर लोग शकरकंद के बीजों को कूड़ा समझकर फेंक देते हैं.

लेकिन आज के बाद आप ये गलती नहीं करेंगे क्योंकि आज हम आपको शकरकंद के बीज के लाभ बताएंगे. शकरकंद के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह शरीर को कई रोंगों से बचा सकता है यदि आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो शकरकंद के बीजों को फेंकने के बजाय उनका इस्तेमाल करते रहें.

शकरकंद के बीज के फायदे

पाचन क्रिया बेहतर होती है

शकरकंद के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं. जो लोग कब्ज से पीड़ित हैं उन्हें इस बीज का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह कब्ज से राहत दिलाता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

दिल के लिए फायदेमंद

शकरकंद के बीज में मैग्नीशियम पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं. जो दिल के लिए लाभ वाला होता है यह खनिज रक्तचाप को नियंत्रित करता है और दिल बीमारी के खतरे को कम करता है.

शकरकंद बी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी से भरपूर होते हैं. इसके सेवन से मधुमेह मरीजों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है.

त्वचा और बाल

शकरकंद के बीज त्वचा और बालों के लिए भी लाभ वाला होते हैं. इसमें विटामिन ई, जिंक जैसे पोषक तत्व उपस्थित होते हैं. त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में सहायता करता है. इसका सेवन करने से बाल और त्वचा चमकदार हो जाती है.

कैंसर से सुरक्षा

शकरकंद एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होता है. यह कैंसर के खतरे को कम करता है.

शकरकंद के बीज कैसे खाएं? 

शकरकंद के बीजों को अच्छी तरह से धोकर धूप में सुखाना चाहिए. जब बी अच्छी तरह सूख जाए तो इसे धीमी आंच पर भून लें और फिर किसी एयर टाइट कंटेनर में भर लें आप इन बीजों का इस्तेमाल सलाद में, दही के साथ या स्मूदी बनाकर कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button