स्वास्थ्य

ठंडा पानी पीने से सेहत को मिलते है ये नुकसान

गर्मियां आ चुकी हैं और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. इस मौसम में आप थोड़ी देर के लिए भी बाहर क्यों न निकलें, आपका गला और जीभ सूखने लगती है, ऐसा लगता है कि कब ठंडा पानी मिल जाए और आराम महसूस हो, हममें से ज़्यादातर लोग धूप से निकलने के बाद ठंडा पानी पीते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि इससे आपकी स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं ठंडा पानी पीने से स्वास्थ्य को क्या हानि हो सकते हैं.

धूप से आने के तुरंत बाद ठंडा पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

  • धूप से आने के बाद ठंडा पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बिगड़ जाता है. जब आप बाहर से आते हैं तो आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है और आप अचानक ठंडा पानी पी लेते हैं और फिर आपको सर्दी-गर्मी की कम्पलेन होती है. इसके कारण सर्दी-जुकाम और बुखार होता है.
  • वहीं, जब आप अचानक ठंडा पानी पीते हैं तो इसका असर आपके पाचन पर भी पड़ता है, जिससे आपकी पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है और आपको अपच की कम्पलेन हो जाती है. जानकारों के अनुसार, ठंडा पानी पीने से आपके हाथ ढीले हो जाते हैं और इस वजह से आपको कब्ज की परेशानी हो सकती है.
  • ठंडा पानी पीना आपके दिल के लिए भी घातक साबित हो सकता है. जब आप थोड़ा ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपकी रक्त वाहिकाएं उछल जाती हैं और रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है और ऐसी स्थिति में दिल की स्वास्थ्य को हानि पहुंच सकता है.
  • अगर आप धूप से निकलने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीते हैं तो आपको तेज सिरदर्द हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका दिमाग जम जाता है. अधिक ठंडा पानी पीने से दिमाग की नसों पर असर पड़ता है, जिससे वह ठीक से काम नहीं कर पाता. यदि आपको साइनस की परेशानी है तो आपके लिए स्थिति और भी खराब हो सकती है.

 

Related Articles

Back to top button