स्वास्थ्य

इस विटामिन की कमी से हो सकता है अंधापन

कुपोषण के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय लड़ाई में, विटामिन ए की कमी( वीएडी) से गंभीर दृष्टि नुकसान और संभावित रूप से रोके जा सकने वाले अंधेपन से जुड़ी एक जरूरी चुनौती के रूप में उभरी है, खासकर कम आय वाले राष्ट्रों में बच्चों और गर्भवती स्त्रियों में. बच्चों में रोकथाम योग्य अंधेपन के प्रमुख कारण के रूप में, वीएडी नेत्र स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण की सुरक्षा के लिए उन्नत पोषण कार्यक्रमों और जागरूकता की तुरन्त जरूरत पर बल देता है.

 विटामिन ए की कमी से बच्चे होते हैं अंधे

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि हर वर्ष 250,000 से 500,000 बच्चे विटामिन ए की कमी के परिणामस्वरूप अंधे हो जाते हैं, जिनमें से अधिकतर विकासशील राष्ट्रों में रहते हैं जहां पर्याप्त पोषण तक पहुंच अक्सर सीमित होती है. एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक इंटरव्यू में, शार्प साइट आई हॉस्पिटल्स के सह-संस्थापक और चिकित्सा निदेशक डाक्टर कमल बी कपूर ने खुलासा किया, “इस कमी से ज़ेरोफथाल्मिया हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जो कॉर्निया (आंख का सबसे पारदर्शी भाग) को नष्ट कर सकती है. कंजंक्टिवा, यदि तुरंत उपचार न किया जाए तो अपरिवर्तनीय अंधापन हो सकता है.

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि इस सार्वजनिक स्वास्थ्य मामले को संबोधित करने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की जरूरत है, उन्होंने साझा किया, “स्वास्थ्य जानकार विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन की वकालत करते हैं, जिनमें डेयरी उत्पाद, अंडे, और पीले या नारंगी फल और सब्जियां, जैसे गाजर और शकरकंद शामिल हैं. हरी, पत्तेदार सब्जियों के साथ. इसके अतिरिक्त, विटामिन ए के साथ मुख्य खाद्य पदार्थों का सुदृढ़ीकरण और पूरकों के रणनीतिक वितरण को वीएडी और दृष्टि पर इसके विध्वंसक प्रभावों से निपटने के लिए प्रभावी, कम लागत वाले उपायों के रूप में मान्यता दी गई है. खासकर बच्चों में विटामिन ए अनुपूरण को एकीकृत करने के लिए सरकारों और तरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा कोशिश इन प्रयासों में अनुपूरण को नियमित टीकाकरण कार्यक्रमों और मातृ स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ना शामिल है.

इन प्रगतियों के बावजूद, पर्याप्त विटामिन ए स्रोतों तक पहुंच प्राप्त करने में चुनौतियां बनी हुई हैं. डाक्टर कमल बी कपूर ने सुझाव दिया, “संतुलित आहार के महत्व और अंधापन को रोकने में विटामिन ए की जरूरी किरदार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में निवेश की बढ़ती जरूरत है. विटामिन ए की कमी और आंखों के स्वास्थ्य पर इसके असर के विरुद्ध लड़ाई कुपोषण के व्यापक मामले और कमजोर जनसंख्या को जरूरी पोषक तत्वों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए व्यापक दृष्टिकोण की जरूरत पर प्रकाश डालती है. पोषण संबंधी आवश्यकताओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेपों को अहमियत देकर, अंतरराष्ट्रीय समुदाय वीएडी के कारण होने वाले अंधेपन को रोकने और समग्र स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करने की दिशा में जरूरी प्रगति कर सकता है.

एक्सपर्ट से जानें विटामिन ए की कमी से अंधापन कैसे हो सकता है

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में नेत्र विज्ञान की वरिष्ठ सलाहकार डाक्टर उमा मलैया ने अपनी विशेषज्ञता बताते हुए कहा, “विटामिन ए एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो दृष्टि, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य और त्वचा के स्वास्थ्य सहित कई मानवीय गतिविधियों के लिए जरूरी है.  विटामिन ए रोडोप्सिन का एक जरूरी घटक है, रेटिना की रॉड कोशिकाओं में उपस्थित एक वर्णक जो कम रोशनी में दृष्टि के लिए उत्तरदायी होता है. विटामिन ए आंख की सतह के ऊतकों को बनाए रखने में भी सहायता करता है और ड्राई आई सिंड्रोम जैसी समस्याओं से बचने में सहायता कर सकता है. यह पोषक तत्व कॉर्निया, रेटिना और फोटोरिसेप्टर कोशिकाओं सहित आंखों के स्वास्थ्य और कार्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है. पर्याप्त विटामिन ए के सेवन के बिना, रात की दृष्टि और रंग धारणा के लिए जरूरी रंगद्रव्य बनाने की शरीर की क्षमता से समझौता हो जाता है, जिससे अंततः ज़ेरोफथाल्मिया होता है, एक विकार जिसमें सूखी आंखें, कॉर्नियल अल्सर और संभावित रूप से अपरिवर्तनीय अंधापन होता है.

उन्होंने सिफारिश की, “विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए, एक मल्टीमॉडल दृष्टिकोण की जरूरत है, जिसमें आहार विविधता मुख्य भोजन सुदृढ़ीकरण और अनुरूप पूरक कार्यक्रम शामिल हैं. मुनासिब सेवन सुनिश्चित करने के लिए विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां, गाजर, शकरकंद और डेयरी उत्पादों के सेवन को प्रोत्साहित करें. इसके अलावा, विटामिन ए के साथ नियमित रूप से सेवन किए जाने वाले खाद्य पदार्थों, जैसे कि गेहूं का आटा या खाना पकाने का तेल, को पूरक करने से जैवउपलब्धता में सुधार हो सकता है और अतिसंवेदनशील जनसंख्या तक पहुंच हो सकती है. अनुपूरक कार्यक्रम, विशेष रूप से बच्चों और गर्भवती स्त्रियों के लिए, विटामिन ए की कमी को रोकने और उसका उपचार करने, अंधेपन के जोखिम को कम करने और सामान्य नेत्र स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता कर सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button