स्वास्थ्य

इस फल को खाली पेट खाने से शरीर को मिलेगी ऊर्जा

नाश्ते में फल: आजकल लोगों की जीवनशैली इतनी खराब हो गई है कि इसका सीधा असर उनकी स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. हर दूसरा आदमी किसी न किसी स्वास्थ्य परेशानी से पीड़ित है. इनमें सबसे अधिक मधुमेह, अधिक वजन, दिल संबंधी समस्याएं देखी जाती हैं. स्वास्थ्य जानकारों का भी बोलना है कि यदि स्वास्थ्य बरकरार रखनी है तो सबसे पहले खान-पान में सुधार करना होगा. अगर आप अपने आहार में अधिक फल और सब्जियों का सेवन करते हैं तो आप कई रोंगों से बच सकते हैं.

सभी को नियमित रूप से फलों का सेवन करना चाहिए. फलों से शरीर को विटामिन और खनिज समेत पोषक तत्व मिलते हैं. यूं तो फल किसी भी समय खाए जा सकते हैं लेकिन यदि आप ठीक समय पर ठीक मात्रा में फल खाते हैं तो आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलेगी और इससे स्वास्थ्य फायदा भी बढ़ेंगे.

कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह खाली पेट खाने से अधिक लाभ होता है. आप हमें सुबह नाश्ते में यानि सुबह 10 से 12 बजे के बीच खा सकते हैं इस तरह से फल खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ वाला होता है क्योंकि फोर्ड फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है इसलिए यदि आप इसे सुबह खाएंगे तो वजन बढ़ना भी रुक जाएगा और शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी.

इस फल को खाली पेट खाएं

कीवी में कई पोषक तत्व उपस्थित होते हैं इसे आप खाली पेट खा सकते हैं डेंगू में कीवी बहुत लाभ वाला है. इससे पाचन तंत्र ठीक से काम करता है और शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है.

सेब को आप खाली पेट खा सकते हैं इससे वजन घटाने में सहायता मिलेगी और पोषक तत्वों की कमी भी दूर होगी यह कब्ज और गैस से भी राहत दिलाता है.

अनार एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. अनार को आप खाली पेट खा सकते हैं अनार खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. और बीमारी प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है.

पपीता खाना शरीर के लिए बहुत लाभ वाला होता है. अगर आप वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो पपीता सबसे अच्छा विकल्प है. पपीता खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है

 

 

Related Articles

Back to top button