कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल

कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल

अक्सर लोग अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) या गाड़ी से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज़ अपने पास रखना भूल जाते हैं. जब ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी चेकिंग के दौरान उन्हें पकड़ लेते हैं, तो उन्हें जुर्माना भरना पड़ता है. आज हम आपकी इसी समस्य का निवारण लेकर आए हैं. क्या आप जानते हैं कि अब आप अपने मोबाइल में ही ड्राइविंग लाइसेंस और कार से जुड़े अन्य डॉक्यूमेंट भी रख सकते हैं. यदि नहीं तो ये समाचार आपके लिए बहुत ही कार्य की साबित होगी. 

यहां सेफ रखें अपना ड्राइविंग लाइसेंस और बचें चलान से 
आप अपने फोन में DigiLocker या mParivahan ऐप में ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को सेफली रख सकते हैं. ये ऐप उस टाइम बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं जब आप अपना फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूल जाते हैं. या कभी आपके डॉक्यूमेंट गुम या चोरी हो जाते हैं. इन केस में आप Smart Phone से भी ड्राइविंग लाइसेंस को दिखाकर चालान से बच सकते हैं.  

ऐसे डाउनलोड करें mParivahaan ऐप
>> ऐंड्रॉयड फोन पर गूगल प्ले स्टोर और आईफोन पर ऐपल ऐप स्टोर पर जाएं.
>> यहां 'mParivahaan' नाम से ऐप सर्च करें.
>> ऐप पर क्लिक करने के बाद Install पर टैप करें.

इसके बाद इस ऐप पर ऐसे डाउनलोड करें वर्चुअल आरसी
>> 'mParivahaan' ऐप खोलें.
>> टॉप राइट कॉर्नर पर बनी तीन लाइनों पर टैप करें.
>> यहां Sign in ऑप्शन पर टैप करें और अपना मोबाइल नंबर और उसपर एसएमएस से आने वाला वेरिफिकेशन कोड डालें.
>> अब ऐप की होमस्क्रीन पर जाकर RC पर टैप करें.
>> सर्च फील्ड में गाड़ी का नंबर डालें और सर्च करें.
>> ऐप रजिस्ट्रेशन नंबर से जुड़ा डेटा अपने आप फेच कर लेगा.
>> अब 'Add to dashboard' पर टैप करके आप RC ऐड कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं DigiLocker एकाउंट
>> सबसे पहले digitallocker.gov.in वेबसाइट पर जाएं. लेकिन सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका फोन नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड है या नहीं. यदि फोन रजिस्टर्ड नहीं होगा तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.
>> इसके बाद Sign Up पर क्लिक करें और अपना नाम, बर्थ डेट, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ य ईमेल आईडी, पासवर्ड डालें. पासवर्ड आपको स्वयं बनाना होगा.
>> इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर एंटर करें. जैसे ही आप आधार नंबर एंटर करेंगे आपको 2 विकल्प मिलेंगे. OTP और फिंगरप्रिंट. आप इनमें से किसी का इस्तेमाल कर सकते हैं.
>> जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, वैसे ही आपको यूजरनेम और पासवर्ड क्रिएट करने के लिए बोला जाएगा, जिसकी सहायता से आप DigiLocker को लॉग-इन कर सकेंगे. 

ऐसे अपलोड करें DigiLocker में डॉक्यूमेंट
>> DigiLocker को लॉग-इन करने के बाद आपके पर्सनल एकाउंट में दो सेक्शन दिखाई देंगे.
>> पहले सेक्शन में भिन्न-भिन्न एजेंसियों द्वारा जारी सर्टिफिकेट, उनके यूआरएल(लिंक), जारी करने की तिथि और शेयर करने का विकल्प मिलेगा.
>> वहीं, दूसरे सेक्शन में आपके द्वारा अपलोड किए गए सर्टिफिकेट, उनका संक्षिप्त विवरण और शेयर और ई-साइन का विकल्प होगा.
>> डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए दिए गए विकल्पों में से उचित को विकल्प चुनें.
>> यदि आप सर्टिफिकेट अपलोड करना चाहते हैं तो माई सर्टिफिकेट पर क्लिक करें. इसके बाद अपलोड डॉक्युमेंट पर क्लिक कर अपने सर्टिफिकेट को चुनें.
>> इसके बाद मांगी गई जानकारियां भरें. ऐसे आप अपने सारे डक्यूमेंट डिजिटल लॉकर में अपलोड कर सकते हैं.


Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Ltd) ने साल 2021 में विश्व की दूसरी सबसे तेज गति से ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी का दर्जा प्राप्त किया है। डेलॉय की सालाना ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज रैंकिंग में रिलायंस रिटेल इस साल 53वें स्थान पर रही है। इससे पहले यह 56वें स्थान पर थी। इस तरह कंपनी ने इस साल अपनी स्थिति में 3 पायदान का सुधार किया है। रिलायंस रिटेल तेजी से ग्रोथ करने के मामले में पिछले वर्ष दुनिया में शीर्ष पर रही थी।

डेलॉय की खुदरा विक्रेताओं की इस सूची में अमेरिका की वालमार्ट इंक टॉप पर रही है। इस तरह वालमार्ट ने दुनिया के शीर्ष खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। इसके अलावा अमेजन डॉट काम इस सूची में दूसरे स्थान पर रही है। इसके बाद अमेरिका की कोस्टको व्होलसेल कापोर्रेशन तीसरे स्थान पर रही है और जर्मनी का स्वार्ज ग्रुप चौथे स्थान पर रहा है।

इस सूची की टॉप-10 कंपनियों में से सात केवल अमेरिका की कंपनियां हैं। टॉप-10 कंपनियों में पांचवां स्थान क्रोगर कंपनी को, छठा स्थान वालग्रींस बूट्स एलायंस को, आठवां स्थान जर्मनी की अल्दी इंकॉफ जीएमबीएच एण्ड कंपनी ओएचीजी को, नौवां स्थान सीवीएस हेल्थ कॉर्पोरेशन को और दसवां स्थान ब्रिटेन की टेस्को पीएलसी को मिला है।

दुनिया की बड़ी खुदरा विक्रेता कंपनियों की इस सूची में रिलायंस रिटेल एक मात्र भारतीय कंपनी है। ग्लोबल पावर्स आफ रिटेलिंग और वर्ल्डस् फास्टेस्ट रिटेलर्स में लगातार चौथी बार रिलायंस का नाम आया है।


डेलॉय ने रिपोर्ट में कहा, ‘रिलायंस रिटेल, तेजी से बढ़ने वाली 50 कंपनियों में पिछले साल सबसे शीर्ष पर थी, लेकिन इस साल यह दूसरे स्थान पर रही है। रिलायंस रिटेल ने साल दर साल 41.8 फीसद की ग्रोथ प्राप्त की है। कंपनी ने 2019- 20 की समाप्ति पर उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स, फैशन एवं जीवनशैली और किराना खुदरा श्रृंखला स्टोर में 13.1 फीसद ग्रोथ प्राप्त की।’


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...