बिज़नस

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में आज सोने और चांदी के भाव में देखी गई तेजी, जाने रेट

सोना और चांदी की मूल्य आज फिर बढ़ोतरी हुई. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने का रेट 350 रुपये की तेजी के साथ 67,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. सोने की कीमतों में लगातार दूसरे दिन तेजी जारी रही. पिछले व्यवसायी सत्र में सोना 67,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की मूल्य भी 200 रुपये की तेजी के साथ 77,450 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. इससे पिछले व्यवसायी सत्र में यह 77,250 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

आगे मूल्य में आ सकती है कमी 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने बोला कि दिल्ली के बाजारों में सोने का हाजिर रेट (24 कैरेट) 67,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद रेट से 350 रुपये की बढ़त है.’’ अंतर्राष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,194 $ प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जो पिछले बंद रेट से 14 $ की मजबूती है. एलकेपी सिक्योरिटीज के अध्ययन विश्लेषण विभाग के उपाध्यक्ष जतिन त्रिवेदी ने बोला कि ब्याज दरों को लेकर सकारात्मक धारणा के बीच सोने की कीमतें ऊंचे स्तर पर कारोबार कर रही थीं, लेकिन $ सूचकांक में बढ़ोतरी से इसपर दबाव पड़ सकता है.

रुपया टूटा, $ में मजबूती 

चांदी की मूल्य हल्की तेजी के साथ 24.55 $ प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. पिछले कारोबार में यह 24.50 $ प्रति औंस पर बंद हुई थी. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे ऑयल की बढ़ती कीमतें और प्रमुख प्रतिद्वन्द्वियों मुद्राओं की तुलना में $ के मजबूत होने के कारण अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बृहस्पतिवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया छह पैसे की गिरावट के साथ 83.39 (अस्थायी) प्रति $ पर बंद हुआ. बाजार सूत्रों ने बोला कि घरेलू शेयर बाजारों में मजबूती के रुख और हाल के समय में विदेशी कोषों का निवेश बढ़ने से रुपये को समर्थन मिला.

Related Articles

Back to top button